उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी के प्रत्येक विकासखंड में बनेंगे तीन पशु आश्रय स्थल

By

Published : Sep 9, 2020, 6:40 PM IST

यूपी के वाराणसी में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्की ने समस्त विकासखंड अधिकारियों को प्रत्येक विकासखंड में तीन-तीन पशु आश्रय स्थल बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि प्रति सप्ताह 30 प्रतिशत सामुदायिक शौचालय का जियो टैग कराया जाए.

etv bharat
मीटिंग.

वाराणसी: जिले के मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्की ने समस्त विकासखंड अधिकारियों को प्रत्येक विकासखंड में तीन-तीन पशु आश्रय स्थल बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक ग्राम सचिव द्वारा 3-3 आश्रय स्थल का निर्माण कराया जाएगा.

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रति सप्ताह 30 प्रतिशत सामुदायिक शौचालय का जियो टैग कराया जाए. सहायक विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह द्वारा बैठक में अनुपस्थित होने के कारण उनका उक्त दिवस का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने के लिए सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया.

जिला पंचायत कार्यालय में नियुक्त डीपीसी को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन सुबह 7 बजे से स्वयं को आवंटित ब्लॉक का निरीक्षण कर सामुदायिक शौचालय के टारगेट को पूर्ण कराया जाए. वहीं काशी विद्यापीठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यूनिसेफ और यूपीटीएचयू की टीम ने जांच और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. नवीन सिंह से विकास खंड की आबादी के सापेक्ष एएनएम और आशा कार्यकर्ता की तैनाती, ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण समिति, टीकाकरण, उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति आदि की जानकारी ली.

इस दौरान फुलवरिया, भगवानपुर, सुसुवाहीं, लोहता, कोटवां समेत अधिक आबादी वाले गांवों में आबादी के लिहाज से एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं की कमी की बात सामने आई. अक्टूबर में नीति आयोग द्वारा विकास खंड को गोद लिया जाएगा. इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाओं की पड़ताल की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details