उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी में उत्सव के रूप में मनाया गया स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का संन्यास दिवस, सनातन से जुड़ने का दिया संदेश

By

Published : Apr 4, 2023, 6:33 PM IST

Updated : Apr 4, 2023, 6:51 PM IST

धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का 21वां संन्यास दिवस मनाया गया. उनके शिष्यों ने वृहद आयोजन किया. इस समारोह में विभिन्न ग्रन्थों का विमोचन भी शंकराचार्य के द्वारा किया गया.

etv bharat
स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद

उत्सव के रूप में मनाया गया शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का संन्यास दिवस

वाराणसीः ज्योतिष पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के संन्यास दिवस के रूप में मंगलवार को काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में एक वृहद आयोजन किया गया. इस आयोजन में देशभर के संत और शंकराचार्य के शिष्यों उपस्थित हुए. सनातन धर्म को मजबूत करने के संदेश और संन्यास-परंपरा व उससे जुड़ी जानकारियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के शिष्यों की तरफ से यह आयोजन किया गया है.

इस बारे में शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी मुकुंदानंद सरस्वती ने बताया कि ज्योतिष पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का 21वां संन्यास दिवस काशी में मंगलवार मनाया गया है. ज्योतिष पीठाधीश्वर के रूप में प्रथम संन्यास दिवस होने के अवसर पर इस दिवस को उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था.

उन्होंने बताया कि चैत्र शुक्ल त्रयोदशी के अनुसार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में काशी की 108 संस्थाओं की ओर से जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का नागरिक अभिनंदन किया गया. संन्यास दिवस समारोह में काशी के अनेक संतों, महंतों और संस्कृत के विद्वानों की बड़ी संख्या में मौजूदगी रही. इस अवसर पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अति विशिष्ट योगदान करने वाली 9 विभूतियों को शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के द्वारा सम्मानित भी किया गया.

इस समारोह में विभिन्न ग्रन्थों का विमोचन भी शंकराचार्य के द्वारा किया गया. इस उत्सव के दौरान आदि शंकराचार्य भगवान पर आधारित एकांकी का मंचन भी हुआ. यह एकांकी काशी के उदीयमान रंगकर्मी उमेश भाटिया के निर्देशन में तैयार किया गया है.

पढ़ेंः कोरोना में दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए काशी में 11 हजार वैदिक पंडित करेंगे प्रार्थना

Last Updated : Apr 4, 2023, 6:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details