उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी का स्टेडियम देख बैंडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद बोले-गजब, यह तो वर्ल्ड क्लास है

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 4, 2023, 10:30 AM IST

बैडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद शुक्रवार को वाराणसी में थे. इस दौरान उन्होंने सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम व इंटरनेशनल स्टेडियम का निरीक्षण किया और जमकर तारीफ की. उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

Etv bharat
Etv bharat

बैडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद ने ये कहा.

वाराणसी: बैडमिंटन स्टार पुलेला गोपीचंद शुक्रवार को वाराणसी में थे. वाराणसी स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत निर्माणाधीन सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम में समस्त मापदंडों, फ्लोरिंग, स्पोर्ट्स डिस्ट्रीब्यूशन तथा लगाए जाने वाले इक्वीपमेंट्स, फ़र्नीचर आदि हेतु विभिन्न एथलेटिक्स फेडरेशन तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रतिनिधियों द्वारा कंसल्टेशन विजिट में वह शामिल हुए. शनिवार शाम एक स्पेशल टीम के साथ वाराणसी पहुंचे गोपीचंद ने बनारस में बन रहे स्टेडियम और पीएम मोदी के स्पोर्ट्स विजन की जमकर तारीफ की.

इस विजिट में विभिन्न एथलेटिक्स फेडरेशन तथा भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रतिनिधियों द्वारा सिगरा स्टेडियम के निर्माण कार्यों के 3-डी मिनिएचर मॉडल के माध्यम से फ़ेज़-वार विवरण जाना. सभी ने निर्माणाधीन मल्टीस्पोर्ट्स मल्टीलेवल इंडोर काम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, नेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सेलेंस, एथलेटिक्स ग्राउंड, मल्टीपर्पस एरिया आदि को देखा. सिगरा स्टेडियम पुनर्विकास एवं आधुनिकीकरण को लेकर चर्चा की.

भारतीय बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच, अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी पद्मभूषण पुलेला गोपीचंद ने सिगरा स्टेडियम को पूर्वांचल समेत उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी सौग़ात बताया. पद्मभूषण पुलेला गोपीचंद ने यह कहा कि परियोजना के लोकार्पण के उपरांत वे गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी के माध्यम से वाराणसी समेत पूरे उत्तर प्रदेश के बैडमिंटन में उभरते हुए युवाओं को प्रशिक्षण दिए जाने का प्रयास करेंगे. इसके लिए वह खुद वाराणसी आकर इस पर काम करेंगे.

पुलेला गोपीचंद ने कहा कि वाराणसी में जो इंटरनेशनल स्टेडियम बन रहा है उससे मैं बहुत खुश हूं, क्योंकि इस तरह का इतना अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर और इसका शहर के बीच में होना यह बहुत सारे खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छी बात है. आज पहली बार मेरा वाराणसी आना हुआ है. यहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित हुआ है. पहले इतना इंफ्रास्ट्रक्चर यहां पर बना है. भारत की खेल इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी को बढ़ाया जा रहा है, वह वर्ल्ड क्लास है और जो भी प्रोविजन है चाहे वह प्लेयर क्रिएशन के लिए है या कॉम्पिटेटिव गेम्स के लिए, ये सभी ग्रुप के लिए सोच कर बनाया जा रहा है. यह फैसिलिटी मेरे हिसाब से बहुत ही सोच समझकर बनाई जा रही है.

उन्होंने कहा कि मुझे यह लग रहा है कि आने वाले समय में या एक बड़ा बेंचमार्क होगा. उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में अगर आप देखेंगे तो भारत की तरफ से स्पोर्ट्स में काफी बढ़ोतरी हुई है. प्रधानमंत्री के पर्सनल इनिशिएटिव की तरफ से आज एशियाई गेम्स, ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम हर जगह वर्ल्ड लेवल के इवेंट्स में हमारे खिलाड़ी बहुत अच्छा कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा रीजन यही है कि पिछले 10 सालों में जो मोटिवेशन और पहचान प्लेयर्स को मिलना शुरू हुई है, सुविधा मिलनी शुरू हुई है उसकी वजह से आज इनिशिएटिव की तरह हमें और बेहतर रिजल्ट मिल रहे हैं. हमें उम्मीद है कि जिस तरह से आगे आने वाले समय में जो ओलंपिक होंगे खास तौर पर इंडिया में होने की जो बात की जा रही है उसकी वजह से हम बहुत सारे खिलाड़ियों को बहुत कुछ दे पाएंगे और उनका फायदा भी उन्हें बहुत बड़े लेवल पर मिलेगा.

गोपीचंद ने कहा कि स्पोर्ट्स में अब यह भारत का जो माहौल बना है यह प्रधानमंत्री के प्रमोट करने की वजह से ही बना है. वह डाउन द लाइन जाकर स्पोट्स के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं. इसके कारण अब दूसरे देश भारत को काफी गंभीरता से ले रहे हैं और उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री ने भी जिस तरह से प्रयास शुरू करके प्रधानमंत्री के सपने को पूरा किया है यह दोनों का मिला-जुला प्रयास है. मुझे बहुत अच्छा लगा वाराणसी में इस गजब के इंफ्रास्ट्रक्चर और स्टेडियम को देखकर.


इस विजिट में संजय सारस्वत (उपमहानिदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण), शिव शर्मा (उपमहानिदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण), ब्रिगेडियर बीके नायक (निदेशक, राष्ट्रीय खेल विज्ञान एवं अनुसंधान केंद्र), बी.ई. स्टैनली, (अध्यक्ष, तकनीकी कमेटी, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ), संजीव पाठक (अध्यक्ष, उप्र टेबल टेनिस एसोसिएशन), विक्रम भारद्वाज (प्रतिनिधि, भारतीय बॉक्सिंग महासंघ), आरएस बेदी (प्रतिनिधि, भारतीय बास्केटबॉल महासंघ), डॉ डी वासुदेवन (मुख्यमहाप्रबंधक, वाराणसी स्मार्ट सिटी) और अमरेन्द्र तिवारी (मुख्य अभियंता, वाराणसी स्मार्ट सिटी) मौजूद थे.

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के डेढ़ महीने के भीतर एक करोड़ भक्तों को कराया जाएगा दर्शन, ट्रस्टी बोले-दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन होगा

ये भी पढ़ें: World Cup में स्विंग से तहलका मचाने वाले शमी को पिता ने खेत में सिखाईं गेंदबाजी की बारीकियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details