उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और काशी विद्यापीठ में इस दिन होगा दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने दी हरी झंडी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 1, 2023, 3:37 PM IST

वाराणसी में स्थित संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय (Sampurnanand Sanskrit University Convocation) और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ (Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth Convocation) में दीक्षांत समारोह की तारीखों का एलान हो गया है. दोनों विश्वविद्यालय समारोह की तैयारियों में जुट गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की तारीख की घोषणा हो चुकी है. कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने दीक्षा समारोह के लिए हरी झंडी दे दी है. दीक्षांत समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को गोल्ड, रजत और कांस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा. वहीं, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के भी दीक्षांत समारोह की तारीख तय कर दी गई है. विद्यापीठ दीक्षांत समारोह से पहले टॉप-10 मेधावियों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड करेगा.

15 हजार विद्यार्थियों को दी जाएगी उपाधिःसंपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 25 नवंबर को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए 18 अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है. ये समितियां इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करेंगी. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में पहले दीक्षांत समारोह का आयोजन 27 नवंबर को किया जाना था. लेकिन 27 को ही देव दीपावली होने के कारण समारोह की तारीख को बदलने का फैसला लिया गया. इसका प्रस्ताव 25 नवंबर के लिए राज्यपाल के पास भेजा गया था. उन्होंने इस दिन कार्यक्रम का आयोजन किए जाने के लिए हरी झंडी दे दी है. इस दिन मेधावी छात्रों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक देकर पुरस्कृत किया जाएगा. इसके अलावा करीब 15 हजार विद्यार्थियों को शास्त्री-आचार्य व शोध की प्रतीकात्मक उपाधि वितरित की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-Convocation In Kanpur University: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं- बच्चे जो चंदा मामा देखते थे, अब वहां हमारे भांजे पहुंच गए



विद्यापीठ वेबसाइट पर जारी करेगा सूचीःवहीं दूसरी ओर, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी 24 नवंबर को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाना है. विश्वविद्यालय प्रशासन इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. स्नातक स्तर पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के टॉप-10 मेधावी छात्रों की सूची तैयार कर ली गई है. कुलसचिव डॉ. सुनीता पांडेय ने बताया कि विद्यार्थियों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. दूसरे हफ्ते में स्नातकोत्तर स्तर के टॉप-10 विद्यार्थियों के नाम की सूची अपलोड की जाएगी. सभी विद्यार्थियों को सूची पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए तीन दिन का मौका दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-IIT BHU Convocation: 108 विद्यार्थियों को मेडल और 1660 को दी जाएगी डिग्री, DRDO करेगा नई शुरुआत

ABOUT THE AUTHOR

...view details