उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला पंचायत सदस्य चुनाव: PM के संसदीय क्षेत्र में BJP पर सपा भारी

By

Published : May 4, 2021, 8:22 AM IST

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को पीछे छोड़ दिया है. 40 में से 11 सीटों पर सपा ने बढ़त बनायी है. बीजेपी को बस 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. मायावती की पार्टी भी 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

वाराणसी में पंचायत चुनाव में सपा ने बनाई बढ़त.
वाराणसी में पंचायत चुनाव में सपा ने बनाई बढ़त.

वाराणसी:2022 यूपी विधानसभा चुनाव से पहले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को हर पार्टी सेमीफाइनल मान रही है और इस सेमीफाइनल में हर पार्टी ने पूरा दमखम भी लगाया. लेकिन, सत्ताधारी बीजेपी के लिए यह सेमीफाइनल फिलहाल सफल होता नहीं दिखाई दे रहा है. क्योंकि बीजेपी का गढ़ कहे जाने वाले बनारस, पार्टी के हाथों से निकल चुका है. आश्चर्य की बात तो ये है कि प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के बाद भी बनारस में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान जिला पंचायत सदस्य के 40 पदों में से बीजेपी को सिर्फ आठ से ही संतोष करना पड़ा है. हालांकि काउंटिंग अभी जारी है, लेकिन समाजवादी पार्टी ने बीजेपी को पछाड़ दिया है. निर्दलीय प्रत्याशियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

पीएम के गढ़ में सपा भारी

जिला प्रशासन की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक रात लगभग 10:00 बजे तक जिला पंचायत सदस्य के वोटों की गिनती वाराणसी के आठ ब्लॉक पर 8 स्थानों पर जारी थी, जिनमें वाराणसी में जिला पंचायत सदस्य की कुल 40 सीटों में सपा 11, भाजपा 8, बसपा 4, अपना दल 3, भासपा 2, कांग्रेस 1 और अपना दल (कृष्णा गुट) 1 सीट पर आगे थी. सबसे अधिक 09 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए थे. एक सीट पर चुनाव निरस्त कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-सोनभद्र में चुनाव परिणाम में धांधली का आरोप, स्टेट हाइवे जाम

नहीं जाने दी पारिवारिक सीट

वाराणसी के धरहौरा गांव की गीता यादव चौथी बार प्रधान चुनी गईं हैं. गीता यादव पत्नी स्व. धीरेंद्र यादव ने चौथी बार रिकॉर्ड 1000 मतों से प्रधान पद पर जीत दर्ज की है. इनके ससुर स्व. रघुनाथ यादव व सास प्यारी देवी भी प्रधान रह चुकी हैं. अपनी खानदानी सीट पर गीता का दबदबा कायम रहा. वहीं चोलापुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत देईपुर और बेनीपुर गांव में निवर्तमान प्रधान फिर प्रधान चुने गए. बेनीपुर से हरिलाल चौहान 417 मत पाकर दोबारा विजयी हुए. वहीं ग्रामसभा देईपुर से मदीना बेगम 471 मत पाकर दोबारा प्रधान बनीं.

इसे भी पढ़ें-सपा विधायक ने मतगणना में लगाया हेरफेर का आरोप, धरना-प्रदर्शन की दी चेतावनी

पड़े 1320 वोट और गिनती में मिले 1326

ग्राम पिंडरा विकासखंड कर्मी गांव में बूथ 361 में 463 मत और बूथ 362 में 427 व बूथ संख्या 363 में 430 मत कुल मिलाकर 1320 मत पड़े थे, लेकिन मतगणना के दिन इन मतपेटियों में से कुल 1326 मत निकले. इसका प्रत्याशियों ने विरोध किया था, लेकिन आरओ सहित किसी ने ध्यान नहीं दिया और मतगणना करके रेखा देवी को 3 मतों से निर्वाचित घोषित कर दिया. मतपेटी में मिले मत से अधिक मतों को लेकर शेष दो प्रत्याशियों अर्चना कश्यप और वंदना सहित ग्रामीणों में आक्रोश है. प्रत्याशियों ने बताया कि रिकाउंटिंग के लिए जिला प्रशासन के यहां गुहार लगाएंगे. वहीं आरओ देवव्रत यादव ने बताया कि हमारे पास किसी भी तरह की शिकायत नहीं आई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details