उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्केटिंग कर अयोध्या पहुंचेंगी काशी की सोनी चौरसिया, 4 दिन में पूरा करेंगी 228 किमी का सफर

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 17, 2024, 11:55 AM IST

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर रामभक्त काफी उत्साहित है. हर कोई इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहता है. काशी की सोनी चौरसिया भी इसमें शामिल होंगी. खास बात यह है कि वह स्केटिंग (Kashi Ayodhya soni chaurasia Skating) करते हुए काशी से अयोध्या जा रही हैं. वह इस अनोखे सफर पर निकल चुकी हैं.

्ेप
पि्प

वाराणसी: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से अयोध्या पहुंचने की तैयारी में है. इसी कड़ी में काशी की एक बेटी भी अनोखे अंदाज में रामनगरी पहुंचेगी. वह काशी से अयोध्या तक 228 किलोमीटर की यात्रा स्केटिंग के जरिए पूरा करेगी. बुधवार की सुबह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के बाद वह स्केटिंग करते हुए अयोध्या के लिए रवाना हो गई.

कथक में सोनी चौरसिया विश्व रिकॉर्ड बना चुकी हैं.

सोनी चौरसिया काशी से अयोध्या तक 228 किलोमीटर का सफर चार दिनों में पूरा करने का लक्ष्य लेकर काशी से निकली हैं. बुधवार को सबसे पहले काल भैरव मंदिर और फिर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद उन्हें उनके साथियों ने काशी से विदाई दी. रास्ते में लोग उनका स्वागत करते हुए उन्हें अयोध्या जाने की शुभकामनाएं दे रहे हैं. स्केटिंग करते हुए अयोध्या रवाना होने वाली सोनी चौरसिया का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा में निमंत्रण के बाद उन्होंने स्केटिंग के जरिए ही अयोध्या जाने का निर्णय लिया था, क्योंकि उनकी पहचान स्केटिंग के जरिए ही है.

सोनी स्केटिंग करते हुए अयोध्या जाएंगी.

सोनी ने बताया कि वह चार दिनों में इस सफर को पूरा कर लेंगी. 70 किलोमीटर की यात्रा करते हुए वह पहले दिन जौनपुर पहुंचेंगी. इसके बाद अगले दिन सुलतानपुर पहुंचेंगी. इसके बाद वहां से अयोध्या के लिए रवाना होंगी. सोनी चौरसिया की पहचान एक कथक नृत्यांगना के रूप में भी होती है. सोनी चौरसिया ने लाल चौक से कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक तक 5011 किलोमीटर की यात्रा स्केटिंग के जरिए की है. इसके अलावा सोनी चौरसिया ने 2016 में 124 घंटे तक लगातार कथक करते हुए केरल की कलामंडलम हेमलता का रिकॉर्ड (123 घंटे 20 मिनट तक डांस) तोड़कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इस पर पीएम मोदी ने भी सोशल मीडिया पर सोनी चौरसिया के लिए पोस्ट जारी कर उन्हें बधाई दी थी.

यह भी पढ़ें :अकबर ने ढलवाया था राम टका तो अंग्रेजों ने शुरुआत में राम नामी आधा आना सिक्का से किया था कारोबार, पढ़िए डिटेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details