उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में बोले शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती, भारत के साथ विश्व में 15 देश बनेंगे हिंदू राष्ट्र

By

Published : Feb 21, 2023, 7:57 PM IST

गोवर्धन मठपूरी के पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने श्रीरामचरितमानस पर हो रही टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही भारत हिंदू राष्ट्र बनेगा और उसके साथ ही कई अन्य देश भी हिंदू राष्ट्र बनेंगे.

etv bharat
जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

वाराणसीः गोवर्धन मठपूरी के पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती सोमवार को धर्म और अध्यात्म नगरी काशी पहुंचे. वह अपने पांच दिवसीय प्रवास में अस्सी स्थित आश्रम में रहेंगे, जहां पर सुबह और शाम धर्म वेद पर चर्चा होगी. आज शाम भक्तों के प्रश्नों का उत्तर दिया. इसी दौरान शंकराचार्य ने मीडिया से भी बात किया.

श्रीरामचरितमानस पर टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है
शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहा 'श्रीरामचरितमानस पर टिप्पणी हो रही है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है. टिप्पणी करने वाले को मेरे सामने लाइए. मैं उदाहरण देता हूं कि चाणक्य नीति का अध्ययन करें. आधुनिक शिक्षा दिशा चिंता का विषय है. दिल के टुकड़े हजार हुए कोई यहां गिरा कोई वहां गिरा. मर्यादा का अतिक्रमण करेंगे इत्यादि का ध्यान नहीं रखेंगे. कुल गोत्र ध्यान रखना चाहिए तो यही दशा होगी. देवियों की रक्षा तभी हो सकती है जब सनातन धर्म संविधान का अनुपालन हो. मातृशक्ति दूषित हो जाने पर कुछ भी बचेगा नहीं'.

भारत बनेगा हिंदू राष्ट्र
पुरी शंकराचार्य ने कहा कि '17 महीने पहले मैं पुरी में अपने कक्ष से संगोष्ठी कक्ष में आ रहा था. दीवार से संबंध भगवती दुर्गा का चित्र है वहां आते ही अपने आप खुल गया और तीन बार मुख से निकला हिंदू राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र 17 महीने अभी हुए हैं. अमेरिका के पार्लियामेंट में इसकी चर्चा हो रही है, पूरे विश्व में चर्चा है. औरों के लिए जो असंभव होता है, मेरे लिए असंभव नहीं है. हिंदू राष्ट्र की लहर चल पड़ी है कोई रोकने में समर्थ नहीं है.

शंकराचार्य ने कहा 'सब के पूर्वज सनातन वैदिक हिंदू आर्य हैं. मोहम्मद साहब के पूर्वज कौन थे. ईसा मसीह साहब के पूर्वज कौन थे. सब के पूर्व का नाम और सब के पूर्वज का नाम हिंदू है. अपने पूर्वजों की राह पर चलने से हिंदू राष्ट्र होगा. संविधान में परिवर्तन की आवश्यकता होगी या शासन में परिवर्तन की आवश्यकता होगी, जितनी भी गलतियां हैं सब पूर्ण होंगी. लक्ष्य पूरा होकर रहेगा. एशिया महाद्वीप भी हिंदू महाद्वीप के रूप में सिद्ध होगा.

पुरी शंकराचार्य ने कहा कि 'मॉरीशस भी यह बोल रहा है कि भारत की वजह से हम चुप हैं. भारत हिंदू राष्ट्र घोषित करे तो हम भी घोषित करेंगे. विश्व में 204 देश हैं, जिसमें से 15 देश एक साल के अंदर खुद को हिंदू राष्ट्र घोषित करेंगे. हम किसी से मांग नहीं करते, बोलते हैं उसके अनुसार वातावरण बनता है और परिस्थिति बनती है. लोगों की लाचारी होती है. आरएसएस वाले छत्तीसगढ़ में हिंदू राष्ट्र के लिए रैली निकालना'.

पढ़ेंः ज्ञानवापी विवाद पर शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती बोले-पूरा काशी ही शिवलिंग है

ABOUT THE AUTHOR

...view details