उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोक्षदायिनी मां गंगा के पूजन से शुरू हुआ पीएम मोदी का जन्मदिन

By

Published : Sep 17, 2021, 12:08 PM IST

यूपी के वाराणसी में प्रधानमंत्री का जन्मदिन काफी अनोखे अंदाज में मनाया जा रहा है. पर्यटन मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने मोक्षदायिनी मां गंगा का जलाभिषेक कर पीएम मोदी के दीर्घायु होने की कामना की.

मोक्षदायिनी मां गंगा
मोक्षदायिनी मां गंगा

वाराणसी:जिले के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन (PM Modi birthday) उनके संसदीय क्षेत्र में बिल्कुल अलग तरीके से मनाया जा रहा है. काशी के विद्वत समाज (vidvat samaj) ने सुर्योदय के साथ ही पूजा विधि के साथ इसकी शुरुआत की. वहीं पर्यटन मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी (Tourism Minister Dr. Neelkanth Tiwari) ने मोक्षदायिनी मां गंगा का जलाभिषेक कर प्रधानमंत्री के दीर्घायु और स्वस्थ रहने के लिए पूजन-अर्चन किया. पीएम मोदी (PM Modi) का 71वां जन्मदिन काशी के लोग विभिन्न तरीके से बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं, जिसका शुभारंभ हो चुका है.

गंगा घाट पर मनाया जा रहा पीएम मोदी का जन्मदिन.


वाराणसी के प्रसिद्ध अहिल्याबाई घाट पर वेद पाठी बटुक ने हाथों में वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री की फोटो लेकर वैदिक मंत्रों का उच्चारण किया. सबसे पहले मां गंगा को चुनरी चढ़ाई गई और उसके बाद उनका दुग्ध अभिषेक किया गया. वैदिक परंपरा के अनुसार इस पूजन को किया गया. सभी ने मां गंगा और बाबा विश्वनाथ से नरेंद्र मोदी के स्वस्थ और दीर्घायु की कामना की. पीएम मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या से ही जन्मदिन विभिन्न तरीके से मनाया जा रहा है. आज बनारस में पर्व सा माहौल दिख रहा है. कहीं लोग भजन कीर्तन कर रहे हैं, तो कहीं सुबह से ही मंदिरों में रुद्राभिषेक किया जा रहा है. सभी अपने नेता के जन्मदिन को एक पर्व की तरह मना रहे हैं.

अर्धचंद्राकार घाटों की श्रृंखला में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए, जिसके द्वारा नमामि गंगे ने सुबह पूरे विधि-विधान से पूजन पाठ करके मां गंगा की आरती उतारी और प्रधानमंत्री के लंबी उम्र की कामना की. वहीं घाटों पर जय मां गंगे, हर-हर महादेव और मोदी बधाई हो के नारों से गूंज उठा.


डॉ. नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री व सबसे लोकप्रिय नेता नरेंद्र भाई मोदी का आज 71वां जन्मदिन है. काशी के विद्वतजनों ने गंगा का पूजन कर अभिषेक किया. साथ ही प्रधानमंत्री के निरोग और दीर्घायु होने की कामना की है. नरेंद्र मोदी के सभी संकल्प को मां गंगा पूरा करें, ऐसा मां गंगा से प्रार्थना किया गया है.

इसे भी पढ़ें-पानी के लिए हाहाकार, लोगों ने लगाए पानी दो पानी दो के नारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details