उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सावन 2021: अब घर बैठे मिलेगा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद और गंगाजल

By

Published : Jul 25, 2021, 4:25 AM IST

Updated : Jul 25, 2021, 6:36 AM IST

पवित्र श्रावण मास में अब भगवान शिव का प्रसाद भक्तों को घर बैठे ही मिल जाएगा. जी हां कोरोना महामारी को देखते हुए डाक विभाग ने एक पहल की है. इसके तहत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रसाद पाने के लिए भक्तों को अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का ई-मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल के नाम भेजना होगा.

सावन 2021
सावन 2021

वाराणसी:आज यानी 25 जुलाई से भगवान शिव का माह कहा जाने वाला सावन शुरू हो रहा है. हिंदू धर्म में सावन या श्रावण मास की विशेष महिमा है. इस पवित्र श्रावण मास में भगवान शंकर की पूजा की जाती है. भगवान शिव के मंदिर में दर्शन पूजन और उनका प्रसाद पाने के लिए लोग लालायित रहते हैं. पिछले साल की तरह इस बार भी कोरोना महामारी का प्रकोप छाया हुआ है. ऐसे में सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है. लोग भी खुद जागरुक होकर ज्यादा संख्या में मंदिरों में नहीं जा रहे हैं. ऐसे में भक्तों तक भगवान शिव का प्रसाद पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने एक पहल की है.अब भक्तों को घर बैठे स्पीड पोस्ट द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद और गंगाजल प्राप्त हो सकेगा.

मात्र 251 रुपये में स्पीड पोस्ट से मिलेगा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद
डाक विभाग की इस पहल के बारे में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच हुये एक एग्रीमेण्ट के तहत नए स्वरूप में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद स्पीड पोस्ट सेवा द्वारा लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रसाद पाने के लिए भक्तों को अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 251 रुपये का ई-मनीआर्डर प्रवर अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्वी) मंडल के नाम भेजना होगा. ई-मनीऑर्डर प्राप्त होते ही डाक विभाग द्वारा तत्काल दिए गए पते पर प्रसाद भेज दिया जाएगा. डिब्बा बंद प्रसाद टेंपर प्रूफ इनवेलप में होगा. इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी.

घर बैठे मिलेगा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद.

प्रसाद में शामिल होंगी ये वस्तुएं

स्पीड पोस्ट से भेजे जाने वाले श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद के पैकेट बारे में बताते हुए पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव कहते हैं कि प्रसाद पैकेट में श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की छवि, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, 108 दाने की रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ाया हुआ बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोले बाबा की छवि अंकित सिक्का, मेवा, भस्म, चंदन, रक्षा सूत्र एवं मिश्री का पैकेट इत्यादि शामिल है.

गंगा जल भी पहुंचा रहा डाक विभाग

बाबा विश्वनाथ के प्रसाद के साथ ही अब डाक विभाग गंगा जल भी मुहैया करा रहा है. पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि गंगोत्री से लाया हुआ गंगा जल भक्त पोस्ट ऑफिस के काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं. डाक विभाग 250 एमल गंगा जल 30 रुपये में उपलब्ध है. पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य यही है कि सावन माह में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों के घर तक बाबा विश्वनाथ का प्रसाद और गंगाजल को पहुंचाया जा सके. जिससे लोगों की आस्था और सुरक्षा दोनों बनी रहे.

लोगों को होगी सहूलियत
पोस्ट ऑफिस में गंगा जल लेने आये उपभोक्ता संजय कुमार सिंह ने डाक विभाग की इस पहल की तारीफ की. उन्होने बताया कि उन्हें इसकी सूचना मिली थी, जिसके बाद वो प्रसाद और गंगाजल को अपने रिश्तेदार के यहां पोस्ट करने के लिए आए हैं. उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में घर मे रहना ही सुरक्षित है. सावन माह में भी इस पहल से लोग घर से ही बाबा विश्वनाथ का दर्शन व प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-सावन 2021: मेष से लेकर मीन राशि के जातक भोले की ऐसे करें पूजा, जाग जाएगी सोई किस्मत

Last Updated : Jul 25, 2021, 6:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details