उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नगर निकाय चुनावः टिकट का अता-पता नहीं लेकिन बिगड़ने लगी शहर की सूरत

By

Published : Dec 14, 2022, 6:49 PM IST

धर्मनगरी काशी में नगर निकाय चुनाव से पहले ही संभावित उम्मीदवारों ने तैयारियां तेज कर दी है. यहां तक पोस्टर लगाकर शहर को गंदा बनाने से भी पीछे नहीं हट रहे हैं.

नगर निकाय चुनाव.
नगर निकाय चुनाव.

नगर निकाय चुनाव से पहले शहर में पोस्टरबाजी शुरू.

वाराणसी:नगर निकाय चुनाव को लेकर कोर्ट ने रोक लगाई है और तारीखों का ऐलान अभी संभव नहीं है. इसके बाद भी निकाय चुनाव की सरगर्मी महसूस की जा रही है. खासतौर पर उन बड़े और वीआईपी जिले में जहां पर हर पार्टी के लिए निकाय चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल है. भले ही प्रत्याशियों की घोषणा भी न हुई हो लेकिन बहुत से वार्ड में लोगों ने अपने आपको पार्षद पद का भावी प्रत्याशी मानकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. साफ सफाई और अन्य मुद्दों पर लोगों से वोट मांगने की तैयारी करने से पहले ही पूरे शहर को गंदा करने में लगे हुए हैं.

बिना किसी से पूछे चस्पा कर रहे पोस्टर
हालात यह है कि बनारस जिसे स्मार्ट सिटी बनाकर शहर की दीवारों को सुंदर कलाकृतियों और पेंटिंग के जरिए शानदार तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया, वह दीवारें अब इन भावी प्रत्याशियों के पोस्टरों से पटी हुई हैं. हर तरफ पोस्टर गंदगी की वजह बनते जा रहे हैं. वाराणसी में इन दिनों बिना पूछे किसी की भी बाउंड्री वॉल को गंदा करना, किसी के दरवाजे या दुकानों के शटर पर पोस्टर चस्पा कर देना आम बात हो गई है. इतनी ही नहीं संभावित उम्मीदवारों ने हाल ही में साफ सुथरा बनाकर पेंटिंग के जरिए बेहतर बनाने वाले स्मार्ट वॉच की दीवारों को भी नहीं छोड़ रहे हैं.

शिकायत का इंतजार कर रहे नगर निगम अधिकारी
हालांकि इस बारे में जब संबंधित अधिकारी से बातचीत की गई तो वह शिकायत का इंतजार करते नजर आए. नगर निगम में नगर स्वास्थ्य अधिकारी साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को देखते हैं और हाल ही में लगभग 3 दिन के विशेष अभियान में 2,28,000 का चालान करके गंदगी करने वालों पर नकेल भी कसी गई थी. इस बारे में नगर स्वास्थय अधिकारी डॉ. एनपी सिंह का कहना है कि यदि शिकायत आती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी. हालांकि पब्लिक इसे गलत मान रही है. फिलहाल खुद को नेता बनाने के चक्कर में शहर को बर्बाद कर रहे यह भावी प्रत्याशी टिकट पाएंगे या नहीं. यह तो नहीं पता लेकिन टिकट की उम्मीद के चक्कर में या शहर की दीवारों को जरूर खराब करने में लगे हुए हैं.

इसे भी पढ़ें-जी-20 सम्मेलन में 4 दिन की मेजबानी करेगा वाराणसी, उपमुख्यमंत्री ने साझा की जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details