उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बनारस के अस्सी घाट पर लीजिए मोटर एडवेंचर का आनंद

By

Published : Jun 17, 2022, 2:08 PM IST

बनारस में गंगा की लहरों के बीच अब पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर गेम्स का मजा ले सकते हैं. पैरा मोटर, स्पीड बोट, बम्पी राइड जैसे ढेरों एडवेंचर का आनंद अस्सी घाट के सामने गंगा की लहरों पर पर्यटक ले सकते हैं.

etv bharat
बनारस के अस्सी घाट पर लीजिए मोटर एडवेंचर का आनंद

वाराणसी: विश्व के प्राचीनतम शहरों में शुमार काशी अब बदलने लगा है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी में गंगा की लहरों के बीच अब वाॅटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर की सुविधा शुरू की गई है. आरएम एडवेंचरएंडवाॅटर स्पोर्ट्सकी ओर से लोगों को थोड़ी फीस के भुगतान पर एडवेंचर एक्टीविटी कराई जा रही हैं. संस्थान की ओर एक्टीविटीसुविधा में स्पीड बोट, पैरा मोटर बंपी राइड जैसे कई एडवेंचर एक्टीविटी का आनंद काशी के प्रसिद्ध अस्सी घाट के पार लिया जा सकता है.

पैरा मोटर एडवेंचर:बनारस घूमने आने वाले और स्थानीय पर्यटकों को पैरा मोटर एडवेंचर सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है. गंगा में रोमांचक सफर के साथ लहरों का आनंद भी ले सकते हैं. पैरामोटर के 15 मिनट के सफ़र से आप काशी के अद्भुत दृश्य को भी देख सकते हैं.

बनारस के अस्सी घाट पर लीजिए मोटर एडवेंचर का आनंद

दो किलोमीटर राइड के लिए चार सौ रुपये:स्पीड बोट के लिए 2 किलोमीटर का रोमांचक सफर पर्यटकों को कराया जाएगा. बम्पी राइडिंग के 2 किलोमीटर सफर के लिए 400 रुपये किराया देना होगा. वाटर बाइक से सौ मीटर के सफर के लिए 300 रुपये देने पड़ेंगे. पैरा मोटर से 15 मिनट आसमान में सफर करने के लिए पर्यटकों को 2,500 खर्च करना होगा.


मोबाइल से करा सकते हैं बुकिंग:वाॅटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर का मजा लेने के लिए इस मोबाइल नंबर पर 7252939818, 8887005118 संपर्क कर पर्यटक बुकिंग कर सकते हैं. एक निश्चित समय पर घाट उत्पाद रेट काउंटर पर ग्राहक को बुलाकर स्पोर्ट्स एक्टीविटी में शामिल कर लिया जाता है.

बच्चे आकर्षित हो रहे:आरएम एडवेंचरएंडवाॅटर स्पोर्ट्स के संचालक डीबी यादव ने बताया कि एडवेंचर के रूप में सबसे पहले हम पैरा मोटर करवाते हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा एडवेंचर की तरफ आकर्षित होते हैं. अस्सी घाट के पास ज्यादा से ज्यादा बच्चों को हम स्पोर्ट की तरफ आकर्षित कर रहे हैं. यहां वाॅटर बोट और स्पीड बोट दोनों की सुविधा उपल्बध है. इन बोट की मदद से राजघाट से लेकर रामनगर घाट पर्यटकों को दिखाया जाता है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं. वाटर के लिए लाइफ जैकेट की भी सुविधा उपल्बध है. हवा तेज होने पर पैरामोटर को नहीं चलाया जाता है.

मोटर बोट लोगों की पहली पसंद:स्थानीय रहवासी सूरज ने बताया कि बनारस में इस तरह का एडवेंचर देख कर बहुत ही अच्छा लग रहा है. बहुत से लोग इसे देखने के लिए आते हैं और बहुत से लोग इसमें सवार भी होते हैं. गंगा में मोटर बोट लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आ रही है.

अधिकारी बोले- पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा:वाराणसी विंध्याचल मंडल पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि आरएम एडवेंचर का पर्यटन डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन है. जिसके तहत अस्सी घाट पर एडवेंचर का लोग आनंद ले रहे हैं. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. यह एक प्राइवेट संस्था है. वाराणसी में पिछले 2 वर्षों से एडवेंचर स्पोर्ट्स का आयोजन किया जा रहा है. सामान्य दिनों में लोग इसका आनंद ले सकते हैं. मौसम खराब हो जाने और गंगा का पानी बढ़ जाने पर वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर को बंद किया जाता है.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप


ABOUT THE AUTHOR

...view details