उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में आई नई मशीन, रोगियों को मिलेगा गंभीर इलाज में सहयोग

By

Published : Dec 11, 2020, 10:42 PM IST

बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में रेडियो डायग्नोसिस व इमेजिंग विभाग में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी की नई इकाई की स्थापना की गई है. इस इकाई की स्थापना होने से अब इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी द्वारा इमेजिंग व प्रक्रिया विधि के माध्यम से बड़ी और जोखिमयुक्त सर्जरी को भी सरल बनाया जा सकेगा.

सर सुंदरलाल चिकित्सालय
सर सुंदरलाल चिकित्सालय

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में ऐसी मशीन आई है, जिसमें जांच के साथ उपचार भी होगा. यहीं नहीं इसमें जोखिम वाली कई सर्जरी भी हो सकेंगी.

रेडियो डायग्नोसिस व इमेजिंग विभाग में इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी की नई इकाई की स्थापना की गई है. इस इकाई की स्थापना होने से अब इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी द्वारा इमेजिंग व प्रक्रिया विधि के माध्यम से बड़ी और जोखिमयुक्त सर्जरी को भी सरल बनाया जा सकेगा. मशीन से कैंसर के रोगियों में पीलिया के फैलाव, उल्टी, खासी, पेशाब में खून, प्रसव के बाद रक्तचाप गर्भधारण के लिए बच्चेदानी के मार्ग में आने वाले रुकावट को भी दूर करना संभव हो सकता है.

बीएचयू को पूर्वांचल का एम्स कहा जाता है यही वजह है कि यहां पर नॉर्मल दिनों में ओपीडी में लगभग 8,000 मरीज डॉक्टर को दिखाने आते हैं. पूरा पूर्वांचल सहित बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, यहां तक नेपाल से भी मरीज आते हैं. ऐसे में इस मशीन के आने से मरीजों को बहुत ही राहत मिलेगी. इस मशीन का पूर्वांचल की जनता को लंबे समय से इंतजार था. इस मशीन की सुविधा यहां से पहले लखनऊ के पीजीआई में उपलब्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details