उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी के घाटों पर NDRF की टीम ने चलाया स्वच्छता अभियान, लोगों ने बढ़चढ़ कर लिया भाग

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 1, 2023, 12:29 PM IST

गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) से एक दिन पूर्व काशी के घाटों पर NDRF की टीम ने स्वच्छता अभियान चलाया . इस मौके पर लोगों ने बढ़चढ़ कर स्वच्छता अभियान में भाग लिया.

े्ोि
ो्ेि

वाराणसीःएनडीआरएफ (NDRF) वाराणसी के बचाव कर्मियों द्वारा मां गंगा के तट दशाश्वमेध घाट, राजेन्द्र घाट एवं दशाश्वमेध भवन वाराणसी मे विशेष स्वच्छता पखवाड़ा “स्वच्छता ही सेवा” कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया.

लोगों ने बढ़चढ़ कर स्वच्छता अभियान में भाग लिया.

वहीं, उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि एनडीआरएफ टीमें अपने आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, रैलियां, जागरूकता के कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित कर रहे हैं. आज एनडीआरएफ टीमों के द्वारा वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर एवं भोपाल में वृहत स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है.

घाटों के किनारे की गंदगी साफ की गई.

वहीं, उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य जनसामान्य में अपने आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ व साफ़ रखने के लिए जागरूक करना हैं. आपदाओं में राहत बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ सदैव तत्पर रहती है और इसके अतिरिक्त पर्यावरण संरक्षण में भी अपना योगदान देती है. आज स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के साथ फिट इंडिया स्वच्छता फ्रीडम रन का आयोजन स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत थीम के साथ गोदौलिया चौराहे से लेकर दशाश्वमेध घाट तक किया गया.

युवाओं ने घाटों की साफ-सफाई की.

इसमें एनडीआरएफ के महिला एवं पुरुष बचाव कर्मियों के साथ अधिकारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया.वहीं, एनडीआरएफ के साथ स्वच्छता अभियान में नगर निगम, जल पुलिस तथा नाविकों ने भी भाग लिया. जवानों के स्वच्छता अभियान के जज्बे को देखते हुए इलाकों से युवा वालंटियर और स्थानीय लोग भी शामिल हुये. वहीं उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा द्वारा स्वच्छता अभियान मे शामिल लोगों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ेंः वाराणसी NDRF ने घाटों पर डूबने से बचाव का दिया प्रशिक्षण, मल्लाह, पुलिस कर्मी और स्थानीय लोग हुए शामिल

ये भी पढ़ेंः Turkey earthquake : तुर्की से वापस लौटे बचावकर्मियों से पीएम मोदी ने की मुलाकात, जज्बे को किया सलाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details