उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा सफाई अभियान शुरू होगा, तैनात होंगे 1600 वालंटियर

By

Published : Feb 25, 2021, 8:25 PM IST

वाराणसी जिले के डीएम की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक कैंप कार्यालय के सभागार में हुई. बैठक में नमामि गंगे के संयोजक ने कहा कि जिला गंगा समिति की अगुवाई में गंगा नदी की सफाई के लिए अभियान चलाया जाएगा.

जिला गंगा समिति की बैठक
जिला गंगा समिति की बैठक

वाराणसी:जिले के डीएम कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक कैंप कार्यालय सभागार में हुई. बैठक में नमामि गंगे के संयोजक ने कहा कि जिला गंगा समिति की अगुवाई में गंगा नदी की सफाई के लिए एक वृहद अभियान चलाया जाएगा.

ये भी पढ़े:जिलाधिकारी ने पर्यटक स्थलों और सड़कों का किया दौरा, दिए निर्देश

घाट का ऊंचाई वाला क्षेत्र होगा गंदगी मुक्त
नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने बताया कि 7 मार्च को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक पहला अभियान चलाया जाएगा. इसमे संत रविदास घाट से लेकर राजघाट तक के स्ट्रेच पर, गंगा नदी और घाट के ऊंचाई वाले क्षेत्र को गंदगी मुक्त कराया जाएगा. इस अभियान के दौरान प्रत्येक 5 मीटर की ग्रिड में एक वालंटियर तैनात होगा. इस तरह कुल 8 किमी लंबाई के एक साइड के स्ट्रेच की सफाई के लिए 1600 वालंटियर तैनात किए जाएंगे.

गंगा सफाई में भागीदारी के लिए होगा प्रचार
श्रमदान के पश्चात प्रत्येक घाट पर एक ही समय पर सभी लोग स्वच्छता संकल्प लेंगे. इस दौरान सभी स्वयंसेवी संस्थाएं, घाट पर उपस्थित पुरोहित बंधु, नाविक बन्धु , डोम बन्धु, आरती समितियां, सरकारी गैर सरकारी संस्थाएं, नमामि गंगे, गंगा विचार मंच, गंगा प्रहरी, गंगा मित्र, सिविल डिफेंस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, गंगा टास्क फोर्स और अन्य लोगों के सहयोग से अभियान पूरा होगा. लोगों की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए वृहद प्रचार-प्रसार किया जाएगा. एक जनआंदोलन के रूप में आगे बढ़ाते हुए प्रति महीने अभियान चलाकर गंगा नदी के साथ-साथ वरुणा और अस्सी नदी की सफाई भी सुनिश्चित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details