उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संत कबीर की जयंती पर अस्सी घाट में कबीर महोत्सव देखने उमड़ी भीड़

By

Published : Jun 15, 2022, 2:14 PM IST

संत कबीर की जयंती पर संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के सहयोग से कबीर महोत्सव का आयोजन काशी के अस्सी घाट पर किया गया.

etv bharat
संत कबीर के 624वें प्राकट्य वर्ष पर अस्सी घाट पर मनाया गया भव्य "कबीर महोत्सव"

वाराणसी: संत कबीर जयंती के उपलक्ष्य में संत कबीर अकादमी मगहर के सहयोग से कबीर महोत्सव का आयोजन काशी के अस्सी घाट पर किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन पद्मश्री पंडित राजेश्वर आचार्य ने किया. कार्यक्रम में उदय प्रताप पब्लिक स्कूल के बच्चों ने चैती गायन की प्रस्तुति दी. शानदार प्रस्तुतियों के जरिए संत कबीर के जीवन और आदर्शों को दर्शकों ने जाना.

कार्यक्रम में धीरेंद्र मोहन एवं दल ने कबीर बैंड एवं भाव नृत्य के युवाओं ने कबीर की रचनाओं नए अंदाज में प्रस्तुत किया. प्रशस्ति तिवारी और उनके समूह ने मिलकर बंदगी नाम की प्रस्तुति दी. यह प्रस्तुति कबीर साहब की रचनाओं को उनके जीवन के आलोक में रखकर देखने की कोशिश थी. कत्थक में प्रशिक्षित इन युवा नर्तकियों ने संत कबीर को भावपूर्ण तरीके से प्रस्तुत किया.

धीरेंद्र मोहन कबीर बैंड नृत्य की प्रस्तुति

इसे भी पढ़े-मगहर से पहले गोरखपुर में पड़े थे संत कबीर के पैर, आज भी खड़ाऊं की होती है पूजा

छत्तीसगढ़ के कलाकार श्री दिनेश जांगड़े और उनके दल ने पंथी नृत्य पेश किया. वाराणसी के विजय कपूर ने भजन गायन कर सभी का मन मोह लिया. कार्यक्रम का संचालन सौरभ चक्रवर्ती ने किया. धन्यवाद ज्ञापन प्रो. सुरेश शर्मा निदेशक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र ने किया. इस मौके पर आनंद कुमार विशेष सचिव संस्कृति विभाग, प्रो सुरेश शर्मा निदेशक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, एडीएम सिटी गुलाबचंद, उप जिलाधिकारी डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव एवं क्षेत्रीय पुरातत्व एवं सांस्कृतिक अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र यादव उपस्थित थे.

ऐसी ही जरुरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details