उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT-BHU, काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह की तारीखें घोषित

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 28, 2023, 6:58 PM IST

IIT-BHU, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में दीक्षा समारोह किस तारीख में होगा और किन-किन मेधावी छात्रों को मेडल मिलेगा, आईए जानते हैं इस रिपोर्ट में.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: IIT-BHU, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह की घोषणा हो गई है. इसके लिए इन शिक्षण संस्थानों द्वारा तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है. अभी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और काशी विद्यापीठ ने अपने मेडलिस्ट की सूची जारी नहीं की है. वहीं बीएचयू ने अपने मेधावी छात्रों की सूची जारी कर दी है. संस्थानों में समितियों का गठन किया गया है, जो व्यवस्था के साथ नाम की सूची तैयार करेंगे.

वाराणसी में तीन बड़े ऐसे संस्थान हैं जहां पर जिले के बाहर से भी छात्र पढ़ने के लिए आते हैं. इसमें से सबसे पहला नाम है काशी हिन्दू विश्वविद्यालय. इसके बाद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और फिर संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय. अब इन तीनों संस्थानों में दीक्षा समारोह की घोषणा हो गई है. इन सभी संस्थानों ने अपने-अपने यहां पर नए सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा व काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है. इसके साथ ही अब दीक्षा समारोह का आयोजन होने जा रहा है.

दीक्षा समारोह के लिए तारीखें हुईं घोषितः IIT-BHU का 12वां दीक्षांत समारोह 6 अक्टूबर, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का 24 नवंबर और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 41वां दीक्षांत समारोह 27 नवंबर को मनाया जाएगा. वहीं IIT-BHU में इस बार 66 मेधावियों को कुल 135 मेडल दिए जाएंगे. इन 66 में से 21 छात्राएं हैं, जबकि 45 छात्र शामिल हैं. सबसे ज्यादा 8 मेडल कंप्यूटर साइंस के इव्युरी हरीश और केमिकल इंजीनियरिंग के आर्यन जाम्वाल को दिया जाएगा. इलेक्ट्रिकल के आशुतोष पांडेय​, ​इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग से दिव्यांश चंद्र रॉय और शाश्वत कुमार मोहंती को 7 मेडल और अवार्ड दिए जाएंगे.

संपूर्णानंद और विद्यापीठ तैयार कर रहे छात्रों की सूचीः अभी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय और काशी विद्यापीठ ने अपने मेडलिस्ट की सूची जारी नहीं की है. बताया जा रहा है कि संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में वरिष्ठ शिक्षकों की अगुवाई में 18 अलग-अलग कमेटियां बनाई गई हैं. रजिस्ट्रार राकेश कुमार ने इस बारे में बताया कि हर समिति की जिम्मेदारी वरिष्ठ शिक्षकों को दी गई है. स्वागत समिति, पंडाल समिति, गोल्ड मेडल और स्नातक नामावली समिति, परिधान वितरण आदि समितियां हैं. उन्होंने बताया कि समारोह के लिए स्थान तय नहीं हुआ है. वहीं विद्यापीठ भी अभी नामों की सूची तैयार कर रहा है.

ये भी पढ़ेंः अगर सस्ता मकान-फ्लैट खरीदना है तो इस तरह से करें आवेदन, इन तारीखों को रखें याद

ABOUT THE AUTHOR

...view details