उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गल्फ कंट्री के सबसे बड़े मॉल में बिकेंगी पूर्वांचल की सब्जियां, पहली खेप पहुंची

By

Published : May 27, 2022, 6:53 AM IST

Updated : May 27, 2022, 9:15 AM IST

वाराणसी की हरी सब्जियां और लंगड़ा आम को दुनिया के अलग-अलग में हिस्सों खासतौर पर गल्फ कंट्री के मॉल में बेचने की प्लानिंग कर चुके हैं. इसके लिए गुरुवार को यहां से एपीडा के सहयोग से पूर्वांचल की हरी सब्जियों की पहली खेप एयरपोर्ट से रवाना की जा चुकी है.

सबसे बड़े मॉल में बिकेंगी पूर्वांचल की हरी सब्जियां
सबसे बड़े मॉल में बिकेंगी पूर्वांचल की हरी सब्जियां

वाराणसी: भगवान शिव की नगरी हमेशा से अपने अलग-अलग प्रोडक्ट के लिए जानी जाती रही है. यहां की साड़ी, लकड़ी के खिलौनों की कारीगरी और बनारस के लंगड़ा आम समेत कई हस्तशिल्प प्रोडक्ट हैं. यब सब दुनियाभर में एक अलग मुकाम हासिल कर चुके हैं. इसी क्रम में अब बनारस की हरी सब्जियां भी देश में नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में एक नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है. या यूं कहे कि अब दुनिया के जाने माने मॉल्स ग्रुप यहां की हरी सब्जियों और लंगड़ा आम को दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में खासतौर पर गल्फ कंट्री (खाड़ी देश) के मॉल में बेचने की प्लानिंग कर चुके हैं. इसके लिए गुरुवार को यहां से एपीडा के सहयोग से पूर्वांचल की हरी सब्जियों की पहली खेप एयरपोर्ट से रवाना की जा चुकी है. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर इसे गल्फ देशों के लिए रवाना किया.

लीची, भिंडी और कुंदरू सब्जियों की पहली खेप रवाना:
एपीडा के रीजनल इंचार्ज डॉ सीबी सिंह (APEDA regional incharge dr cb sing) ने बताया कि पूर्वांचल की सब्जियों और फलों को विदेशों में बेचने के लिए एपीडा ने विश्व के जाने-माने लुलु ग्रुप के साथ संपर्क साधा है. सब्जियों की पहली खेप गुरुवार को वाराणसी से रवाना की जा चुकी है. जिले के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Lal Bahadur Shastri International Airport)के पैकिंग एरिया से लगभग 1.2 मिलीयन टन भिंडी, कुंदरू और लीची वाराणसी से गल्फ कंट्री के लुलु ग्रुप मॉल को भेजी जा चुकी हैं.

एपीडा के रीजनल इंचार्ज डॉ सीबी सिंह जानकारी देते हुए

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद: शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की याचिका पर मथुरा की लोअर कोर्ट में सुनवाई आज

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि गल्फ देशों में यहां से निर्यात किए जा रहीं सब्जियां और फलों से वाराणसी ही नहीं बल्कि पूर्वांचल के जनपदों के किसानों की आमदनी दोगुनी होगी. पूर्वांचल की सब्जियां और फल अब विदेशों के मॉल में बिकेंगे. इसके लिए एपीडा ने लूलू ग्रुप के साथ वाराणसी के एफपीओ को जोड़ा है. उन्होंने बताया कि बाबतपुर के पास नवनिर्मित पैक हाउस शीघ्र ही तैयार हो जाएगा. इससे किसानों को अपने उत्पादों को दूसरे देशों में भेजने के लिए सहयोग मिलेगा. इसके साथ ही सामग्रियों के पैकेजिंग में बेहतर सुविधा मिलेंगी.

हरी सब्जियों की पहली खेप

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मौके पर मौजूद अधिकारियों और एफपीओज के लोगों को खाड़ी देशों की मांग के अनुरूप यहां से नियमित रूप से सब्जी और फलों को भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने बताया कि सब्जियों और फलों की दूसरी खेप भी शीघ्र ही यहां से रवाना की जाएगी. इस अवसर पर लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा की निदेशक, एपीडा के सीबी सिंह सहित किसान एवं एफपीओ प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.


गल्फ कंट्री के फेमस मॉल में बिकेंगी पूर्वांचल की हरी सब्जियां:पूर्वांचल के किसानों के लिए यह किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगा. पूर्वांचल के किसानों की हरी सब्जियों के साथ बनारस के लंगड़ा आम और इलाहाबाद के लाल अमरूद को गल्फ कंट्रीज के इस फेमस मॉल में लोग खरीद सकेंगे.

एपीडा के सहयोग से पूर्वांचल की हरी सब्जियों को यूरोप और गल्फ कंट्री के ओपन मार्केट में भेजा जा रहा था. लेकिन यह पहला मौका होगा जब इतना बड़ा मॉल ग्रुप यूपी केसर टाइप करके पूर्वांचल के किसानों को एक नई सौगात देगा.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 27, 2022, 9:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details