उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देव दीपावली और एमएलसी चुनाव को लेकर DM और SSP ने की बैठक, दिए निर्देश

By

Published : Nov 28, 2020, 9:24 PM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में जिलाधिकारी और एसएसपी ने एमएलसी चुनाव को लेकर पुलिसकर्मियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देशित किया. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि देव दीपावली के मौके पर गंगा घाट पर ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को कोरोना जांच कराना अनिवार्य है. बिना जांच के उन्हें ड्यूटी स्थल पर नहीं जाने दिया जाएगा.

varanasi dm kaushal raj sharma holds meeting
DM और SSP ने की बैठक.

वाराणसी:जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने शनिवार को पुलिस लाइन सभागार में आगामी शिक्षक एवं स्नातक एमएलसी चुनाव से सम्बंधित तैयारियों के अन्तर्गत पुलिस विभाग के कर्मियों को ट्रेनिंग दी. पुलिसकर्मियों को पूरी सतर्कता के साथ अपने तैनाती स्थल पर ड्यूटी किए जाने का निर्देश देते हुए कहा गया कि जब तक पोलिंग का कार्य पूरा न हो जाए, तब तक अपना स्थान न छोड़ें.

बैठक करते जिलाधिकारी और एसएसपी.

कोरोना से बचने के बताए उपाय
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि दृढ़ता, निष्पक्षता और ईमानदारी से चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराएं. उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान लोगों से ऐसा ही व्यवहार करें, जैसे आप अपने परिवार के साथ करते हैं. नियमानुसार जो कार्रवाई चुनाव के दौरान निर्धारित है, उसका दृढ़ता से पालन कराएं.

ड्यूटी में लगे कर्मियों को कराना होगा कोरोना जांच
देव दीपावली के मौके पर गंगा घाट पर ड्यूटी में लग रहे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोना जांच कराना होगा. बिना जांच रिपोर्ट के उन्हें ड्यूटी स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. आईडी कार्ड के साथ उन्हें अपने पास कोविड टेस्ट की रिपोर्ट भी रखनी होगी. इसके साथ ही देव दीपावली देखने के लिए गंगा घाट जाने वाले लोगों की भी थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी और जगह-जगह पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे.

कर्मियों को कराना होगा कोरोना जांच.

कोविड जांच के लिए बने हैं तीन सेंटर
देव दीपावली पर्व को कोविड के मानकों के अनुरूप संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरीके से तैयार है. इसी के तहत ड्यूटी पर लगाए गए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोना जांच के लिए ईएसआईसी, मंडलीय अस्पताल, कबीर चौरा और भेलूपुर स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय अस्पताल को सेंटर बनाया गया है. यहां कर्मचारी व अधिकारी जाकर अपना कोरोना टेस्ट कराएंगे. इसके लिए सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

14 हजार पुलिस फोर्स की होगी तैनाती
इस बाबत जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम में लगभग 14 हजार पुलिस फोर्स, 85 मजिस्ट्रेट के अलावा अन्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. उन्हें शारीरिक दूरी का पालन कराने के साथ समय से दीप जलाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. सभी को मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करने के लिए कहा गया है. उसके साथ ही यह निर्देशित किया गया है कि जिनके पास, पास नहीं होगा उन्हें जिला प्रशासन की ओर से पास उपलब्ध कराया जाएगा. जिलाधिकारी ने बताया कि खासकर वीआईपी क्षेत्र, सभास्थल, हैलीपैड, सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल लोगों की कोविड जांच पहले कराई जाएगी. हर हाल में कोविड के मानकों का पालन कराया जाएगा.

चलाया गया सघन चेकिंग अभियान.

बस स्टैंड, होटल व गेस्ट हाउस में चला चेकिंग अभियान
30 नवम्बर को देव दीपावली पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी समेत अन्य वीवीआईपी के आगमन के पहले वाराणसी पुलिस हरकत में आ चुकी है. शनिवार शाम को पुलि‍स ने रोडवेज बस स्टैंड और होटलों में सघन चेकिंग अभि‍यान चलाया. इस दौरान कैण्ट स्‍टेशन के सामने स्‍थि‍त वि‍भि‍न्‍न गेस्‍ट हाउस और लॉज में पुलि‍स ने सघन तलाशी ली. वहीं भारी संख्या में पुलिस को देख लोगों में हड़कंप मच गया. सघन चेकिंग अभियान के दौरान पुलिस ने बसों में भी संदिग्ध लोगों, उनके सामानों और वस्तुओं की जांच भी की. पुलिस ने गेस्ट हाउस और होटलों के चेक इन-चेक आउट रजिस्टरों की भी गहनता से जांच की और गेस्टहाउस के कमरों की भी तलाशी ली. साथ ही होटलों में लगे सीसीटीवी कैमरों को भी देखा.

जिलाधिकारी द्वारा जारी आदेश.

वाराणसी में ड्रोन कैमरे का प्रयोग हुआ प्रतिबंधित
देव दीपावली के पर्व पर गंगा घाटों पर अधिक मात्रा में श्रद्धालुओं का आवागमन होता है. साथ ही पर्यटक भी वाराणसी आते है, जिसे देखते हुए जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने पूरे जिले में ड्रोन कैमरे का प्रयोग प्रतिबंधित कर दिया है. देव दीपावली पर्व पर पीएम की सुरक्षा के मद्देनजर पूरे जिले में 28 नवंबर 2020 से 1 दिसंबर 2020 तक ड्रोन कैमरे उड़ाये जाने और इसके संचालन को पूरी तरह प्रतिबंधित करने का आदेश दिया गया है. जिलाधिकारी कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार, पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किए जाने वाले ड्रोन कैमरों का संचालन इस आदेश से मुक्त रहेगा. किसी भी व्यक्ति द्वारा अगर आदेश का उल्लंघन किया गया तो उक्त व्यक्ति के विरुद्ध संबंधित धाराओं में कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details