उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

धनतेरस पर वाराणसी के बाजारों में सजा चांदी का सिंहासन, लोग कर रहे डिमांड

By

Published : Oct 22, 2022, 1:39 PM IST

आज धनतेरस (Dhanteras Puja 2022) का पर्व है. लोगों ने बाजारों में बर्तन, सोने और चांदी के सिक्के, चांदी का सिंहासन, झाड़ू की खरीदारी की. लोगों के बीच इस बार बाजार में आया चांदी का सिंहासन काफी ट्रेंड (Demand for silver throne in Varanasi) में है. लोगों इसकी तरफ बेहद ही आकर्षित हो रहे हैं.

etv bharat
etv bharat

वाराणसी:देशभर में दीपावली की धूम है. दीपावली को लेकर तैयारियां चल रही हैं. इससे पहले आज धनतेरस पर बाजारों में काफी भीड़ नजर आई. काशी के सर्राफा बाजार ग्राहकों को लुभाने के लिए सज गए हैं. बाजारों में तरह-तरह के पूजन का सामान देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां मौजूद हैं. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र भगवान के लिए बना खास चांदी का सिंहासन (silver throne in Varanasi) है. जिसे लोग खासा पसंद कर रहे हैं.

वाराणसी में लोग मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद लेने के साथ धनतेरस (Importance of Dhanteras 2022) की खरीदारियों में जुट गए हैं. काशी का सबसे बड़ा सर्राफा बाजार कोदई चौकी भी पूरी तरीके से सज चुका है. बाजार में लोग सोने चांदी के भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीद रहे हैं. लेकिन इसके साथ गुलाबी मीनाकारी के जरिए तैयार किया गया चांदी का सिंहासन लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

ग्राहकों से बात करतीं संवाददाता प्रतिमा तिवारी


चांदी के सिंहासन का क्रेज:ग्राहकों ने बताया कि पहली बार बाजार में ऐसी खूबसूरत आकृति के चांदी के सिंहासन देखने को मिल रहे हैं. ऐसे सिंहासन लकड़ी या फिर अन्य धातु के बने हुए नजर आते हैं. लोग हर बार मूर्तियां खरीदते हैं, लेकिन उसके साथ पीतल के बने वही पारंपरिक सिंहासन का प्रयोग करते हैं. इस बार बाजार में आए चांदी के सिंहासन न सिर्फ दिखने में खूबसूरत है, बल्कि हमारे लिए पॉकेट फ्रेंडली है. इसलिए हम इनकी खरीदारी कर रहे हैं और अच्छी बात यह है कि यह हमारे पूजा (Method of worship on Dhanteras) में बेहद शुभ फलदाई है.

चांदी का सिंहासन

पढ़ें-आज है धनतेरस, भूलकर भी न खरीदें ये चीजें नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

चांदी के सिंहासन पर गुलाबी मीनाकारी:सिंहासन के साथ ही बाजार में पूजन के लिए सेट भी मौजूद है, जिसमें चांदी की थाली, कटोरी, गिलास, चम्मच, प्लेट एक साथ मिल रहे हैं. यह पूजन थाली का सेट भी लोगों को काफी पसंद आ रहा है. दुकानदार अनिमेष गुप्ता ने बताया कि लगभग 2 साल बाद सर्राफा बाजार में इतनी रौनक देखने को मिल रही है. (History of Dhanteras 2022) इसलिए कई तरीके की आकृतियों को तैयार किया गया हैं, जिससे ग्राहक उसे पसंद करें. इसी के तहत हम लोगों ने पूजन थाली बनाई है. इस पूजन थाली को अलग अलग तरीके से डिजाइन किया गया है. इसमें पूरा भोग सेट रखा गया है, जो लोग खूब पसंद कर रहे हैं. अब आभूषणों में शुद्धता का ध्यान रखा जा रहा है. इसलिए लोग अन्य धातु की बजाए चांदी के पूजन सेट को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की चांदी की मूर्ति
इस समय प्रत्येक दिन 30 से 40 पीस की बिक्री हो रही है और हमारे पास लगभग 24 से ज्यादा का ऑर्डर भी आया हुआ है. इस बार बाजार में चांदी के गणेश लक्ष्मी जी के साथ यह चांदी के सिंहासन की डिमांड भी खूब है. इसकी कीमत वजन के आधार पर है. सामान्य तौर पर एक हजार रुपये से शुरु होती है.
धनतेरस पूजन के लिए सजी थाली


पढ़ें-एटा के इस गांव में आजादी के बाद पहली बार दिवाली पर होगी रोशनी, ईटीवी भारत की खबर का असर

ABOUT THE AUTHOR

...view details