उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सावन के अंतिम सोमवार पर काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 28, 2023, 11:52 AM IST

सावन के अंतिम सोमवार पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों का भारी सैलाब उमड़ पड़ा. सुबह दस बजे तक करीब 3.25 लाख भक्तों ने बाबा के दर्शन कर लिए थे.

etv bharat
etv bharat

वाराणसी: आज सावन का अंतिम सोमवार है. सावन का अंतिम सोमवार पर देश भर में शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. इस मौके पर काशी विश्वनाथ मंदिर में पिछले हर सोमवार की तुलना में आज जबरदस्त भीड़ है. विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों पर यदि गौर करें तो सुबह 10:00 बजे तक लगभग 325000 श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन कर लिए.

अभी भी विश्वनाथ मंदिर परिसर से लेकर सड़क तक लगभग 2 किलोमीटर लंबी लाइन बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए लगी हुई है. भक्तों की सेवा करने के लिए विश्वनाथ मंदिर प्रशासन के साथ ही न्यास भी लगा हुआ है.


काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के मौके पर श्रद्धालुओं की भीड़ हर सोमवार को बढ़ी ही है और इस बार आखिरी सोमवार होने की वजह से जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों पर गौर करें तो सुबह 8:00 बजे तक लगभग ढाई लाख श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन किया था, जबकि 10:00 बजे तक यह संख्या बढ़कर 325000 हो गई है.

विश्वनाथ मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि आज 8 लाख से ज्यादा भक्त दर्शन कर सकते हैं. हर सोमवार को 5.50 लाख से 6 लाख भक्त बाबा के दरबार में मत्था टेकते हैं. पूरे सावन में डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के मंदिर में दर्शन के लिए आ चुके हैं. हर सोमवार को बाबा विश्वनाथ के अलग-अलग स्वरूप का दर्शन शाम को आरती के बाद संपन्न हुआ है और आज भी बाबा विश्वनाथ के रुद्राक्ष श्रृंगार के अद्भुत दर्शन भक्तों को मिलेंगे.

पूरा मंदिर परिसर और गर्भगृह रुद्राक्ष के दोनों से सजाया जाएगा. इसके अलावा 31 तारीख को सावन पूर्णिमा श्रृंगार में बाबा विश्वनाथ झूले पर विराजेंगे और उसके बाद सावन का समापन होगा. फिलहाल आज सुबह से ही चल रही जबरदस्त भीड़ पर पुष्प वर्षा करते हुए श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी में जल पिलाने से लेकर अन्य तरह की सेवा मंदिर प्रशासन और न्यास की तरफ से की जा रही है.



मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा का कहना है कि श्रद्धालुओं का ध्यान रखने के लिए मंदिर प्रशासन कल रात से ही सड़कों से लेकर मंदिर परिसर तक में पीने के पानी के प्रबंध के अलावा गर्मी से बचने के लिए हवा की व्यवस्था और अन्य तरह की तैयारी करके रखी गई है. आज जबरदस्त भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं की पूरी सेवा की जा रही है. फिलहाल शिव मंदिरों में भीड़ आज देखने को भी मिल रही है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा महामृत्युंजय मंदिर तिलभांडेश्वर मंदिर समेत अन्य शिवालयों में जबरदस्त भीड़ है.

ये भी पढे़ंः Watch Video : यूपी के इस जिले में गदर-2 फिल्म देखने गया युवक चलते-चलते गिरा, हार्ट अटैक से मौत

ये भी पढ़ेंः मदुरै ट्रेन हादसे के पीड़ितों का दर्द, कहा- बोगी में भरा था धुआं, भागने की कोशिश की तो गेट भी बंद मिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details