उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आज सावन का है तीसरा सोमवार, बाबा विश्वनाथ का हुआ विशेष श्रृंगार

By

Published : Aug 9, 2021, 8:39 AM IST

सावन के महीने में चार सोमवार पड़ने हैं. जिनमें से आज तीसरा सोमवार है. तीसरे सोमवार के मौके पर देवाधिदेव महादेव श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन करने आने वाले भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. दो दिनों से लगातार बारिश जारी होने के बाद भी भक्त दर्शन पूजन के लिए बाबा विश्वनाथ के दरबार में पहुंच रहे हैं.

आज सावन का है तीसरा सोमवार
आज सावन का है तीसरा सोमवार

वाराणसी:आज सावन का तीसरा सोमवार है. तीसरे सोमवार के मौके पर बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने आने वाले भक्तों की भीड़ आज भी देखने को मिल रही है. इन सबके बीच सुबह मंगला आरती के बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन भक्तों के लिए खोले गए हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत मंदिर के गर्भ गृह में जाने से रोक है और भक्त बाहर से ही बाबा को जल और दूध अर्पित कर रहे हैं.

आज सावन का है तीसरा सोमवार


मंगला आरती बाद खुला मंदिर

सुबह लगभग 3:00 बजे मंगला आरती संपन्न होने के बाद भक्तों के लिए बाबा के मंदिर के कपाट खोले गए हैं जिसके बाद से लगातार दर्शन पूजन का क्रम जारी है. कल रविवार होने की वजह से पूरा दिन भक्तों की भीड़ बाबा विश्वनाथ के मंदिर में देखने को मिली. वहीं निर्माणाधीन कॉरिडोर में भक्तों को कोई असुविधा न हो इसका ध्यान भी रखा जा रहा है. बाहर सुरक्षा की दृष्टि से पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है और चप्पे-चप्पे पर निगरानी की जा रही है. भीड़ ज्यादा होने की वजह से विश्वनाथ मंदिर आने वाले गोदौलिया मैदागिन के रास्तों को पहले ही बंद कर दिया गया है. यहां पर गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था भी अलग-अलग पार्किंग स्पॉट पर की गई हैं.

कांवरियां दूर फिर भी भीड़

वैसे तो हर साल लाखों की संख्या में कावरियों का जनसैलाब उमड़ता है, लेकिन कोविड की वजह से सरकार ने कावड़ यात्रा पर रोक लगा रखी है. जिसे लेकर इस बार कावड़िया तो नहीं लेकिन भक्त मंदिरों में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में देखने को मिल रहे हैं. श्रावण मास शुरू होते ही पहले से ज्यादा वाराणसी के घाट हो या शहर का कोई भी कोना हर ओर बाबा की जय जयकार सुनाई पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details