उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बनारस में डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने भरी महिलाओं की गोद, नवजात बच्चों को कराया अन्नप्राशन

By

Published : Aug 10, 2022, 7:16 PM IST

महिलाओं को भेंट देते डीप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य
महिलाओं को भेंट देते डीप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को वाराणसी पहुंचे. वाराणसी दौरे के समय डिप्टी सीएम प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए आयोजित गोदभराई कार्यक्रम में शामिल हुए.

वाराणसी :यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को वाराणसी पहुंचे. वाराणसी दौरे पर डिप्टी सीएम विकास खंड आराजीलाइन में प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए आयोजित गोदभराई कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम में उन्होंने 6 माह से अधिक आयु के 3 नवजात बच्चों को अन्नप्राशन कराया व 6 महिलाओं की गोद भरी.

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ने यूपी सरकार द्वारा चलाए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर तिरंगा वितरण पर विशेष जोर दिया. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देशवासी आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. हर घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा अभियान ने जोर पकड़ लिया है. यह अभियान देशभक्ति की भावना को फैलाने के उद्देश्य से मनाए जाने के अलावा, आजादी का अमृत महोत्सव और भारत के जांबाज सिपाहियों को समर्पित है. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारा देश आजादी का 75वां साल पूरा कर रहा है. इस जश्न को मनाने के लिए भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इस दौरान पूरे देश में कई सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

महिलाओं को भेंट देते डीप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए डिप्टी सीएम ने युवक मंगल दल के ब्लॉक अध्यक्ष राम सिंह वर्मा से घर घर तिरंगा वितरण करने को कहा. इसके अलावा उन्होंने ब्लॉक प्रमुख नगीना पटेल तथा खंड विकास अधिकारी विजय कुमार जायसवाल के साथ बैठक की. उन्होंने विकास खंड परिसर में समूह की महिलाओं तथा बाल विकास परियोजना द्वारा लगाए गए स्टालों का दीप जलाकर शुभारंभ किया. कार्यक्रम के दौरान केशव प्रसाद मौर्य ने बाल विकास परियोजना की तरफ से लगाए गए स्टॉल पर प्री एजुकेशन किट, ग्रोथ डिवाइजर(वजन संबंधी उपकरण) पुष्टाहार से निर्मित व्यंजन अवलोकन किया. साथ ही समूह की महिलाओं द्वारा स्वयं तैयार किए गए तिरंगे, बैग, पर्स, साड़ी इत्यादि विभिन्न प्रकार के लगाए गए स्टालों का जायजा लिया.

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने भरी महिलाओं की गोद

इस दौरान उन्होंने मेहंदीगंज की राधिका देवी, गंगापुर की सुमन देवी व खुशबू, चिंतापुर की पूनम देवी मां की आरती एवं ग्रामसभा कचनार की आरती व पूजा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की और चिंतापुर के वेद प्रताप तथा मेहदीगंज के प्रांजल व तृषा बच्चों के अन्नप्राशन की रस्म पूरी की. डिप्टी सीएम ने गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी. मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारी ने बताया कि गर्भवती, धात्री महिलाओं एवं किशोरियों में खून की कमी की समस्या गंभीर एवं चिंताजनक रहती है. जांच, इलाज व बचाव के माध्यम से इसकी रोकथाम की जा सकती है. आयरन की कमी होना, इसका एक प्रमुख कारण है.

समस्या से बचने के लिए सोयाबीन, मटर, सूखी मेवा बेहतर विकल्प हैं. वहीं पोषण स्तर में सुधार के लिए मोटे अनाजों को बढ़ावा देना चाहिए. ताजी, हरी सब्जियों एवं फलों का सेवन करना चाहिए. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सेवापुरी विकास खण्ड के चौखंडी और ठठरा में अमृत सरोवरों का निरीक्षण किया. उन्होंने इस मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का अमृत सरोवर योजना अति महत्वाकांक्षी योजना है. इसका क्रियान्वयन प्राथमिकता एवं ईमानदारी के साथ सुनिश्चित कराया जाये. अमृत सरोवरो के किनारे-किनारे फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण के साथ ही बैठने के लिए सीमेंटेड बेंच आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराये जाने हेतु उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया.

इसे पढ़ें- लखनऊ: गर्भवती माताओं को गोदभराई में मुख्यमंत्री ने दिया पौष्टिक आहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details