उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IIT BHU में छेड़छाड़ : छात्रों का उग्र प्रदर्शन, प्रियंका गांधी का ट्वीट - पीएम के निर्वाचन क्षेत्र में वारदात, धिक्कार है

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 2, 2023, 1:58 PM IST

Updated : Nov 2, 2023, 10:58 PM IST

IIT-BHU कैंपस (IIT BHU Campus) में एक छात्रा से छेड़खानी (Molesting of student in BHU) के बाद छात्र-छात्राएं उग्र हो गए. छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की. इस घटना पर प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है.

ि
ि

IIT-BHU कैंपस में छात्र छात्राओं का प्रदर्शन.

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में लगातार छात्राओं छेड़खानी करने का मामला सामने आ रहा है. बुधवार को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी कैंपस में एक छात्रा से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. छात्रा से छेड़छाड़ की जानकारी पर हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने विरोध करते कैंपस में जाम लगा दिया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्राओं का काफी समझाने का प्रयास किया. लेकिन छात्र-छात्राएं कड़ी कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे. छात्रा अपने दोस्त के साथ घूमने निकली थी. इस मामले में लंका थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया गया है.

छात्र-छात्राओं का आरोप- बाहरी तत्वों ने विश्वविद्यालय में मचा रखा है उत्पात
काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आईआईटी कैंपस के छात्र-छात्राओं का आरोप है कि बीते कुछ समय से बाहरी तत्वों ने विश्वविद्यालय में उत्पात मचा रखा है. देर शाम के बाद कैंपस में घूम रही लड़कियों से छेड़खानी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. छात्रावासों के सामने खड़ी लकड़ियों से भी छेड़खानी की जा रही है. वहीं, बुधवार को IIT-BHU में एक छात्रा से छेड़खानी का मामला सामने आने के बाद छात्र-छात्राएं उग्र हो गए. गुरुवार को हजारों की संख्या में एकत्रित हुए छात्र-छात्राओं ने कैंपस में विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने कार्रवाई की मांग को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इसके साथ ही विश्वविद्यालय कैंपस में बाहरी तत्वों के प्रवेश पर रोक लगाए जाने की भी मांग की.

छात्र-छात्राओं में आक्रोश, कहा- बर्दाश्त नहीं करेंगे

IIT-BHU के छात्र-छात्राओं ने कैंपस में जाम लगाकर डायरेक्टर हाय-हाय के नारे लगाए. वहीं, छात्र-छात्राएं राजपूताना हॉस्टल के बाहर पहुंचकर विश्वविद्यालय कैंपस में सुरक्षा को लेकर गुस्सा जताया. विरोध-प्रदर्शन के दौरान छात्र-छात्राओं के हाथ में पोस्टर और बैनर भी थे. छात्राओं का कहना है कि अब तक का सबसे बड़ा अपराध बीते 1 नवबंर को हुआ है. इस अपराध को छात्राएं बर्दाश्त नहीं करेंगी. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन से कैंपस बंद करने की मांग की. वहीं इस घटना पर प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है.

आरोपियों को पकड़ने के लिए टीम हुई गठित

घटना के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया है तो पुलिस ने मनचलों को पकड़ने के लिए एक टीम का गठन किया है. इसके साथ ही आईआईटी बीएचयू से संपर्क कर अन्य बिंदुओं की जांच में जुट गई है. इस बारे में डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम ने बताया कि लंका थाने में शिकायत दर्ज की गई है. छात्रों का ज्ञापन भी मिला है. आरोपियों पर कार्रवाई करने के लिए एक टीम का गठन कर दिया गया है. बताया कि विश्वविद्यालय में सुरक्षा के क्या इंतजाम हैं, इसकी भी जांच की जा रही है. परिसर की बाउंड्रीवाल को ऊंचा करने, लाइट लगाने और सीसीटीवी कैमरे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है.

कैंपस में सुरक्षा के दावे फेल

प्रदर्शन कर रहे छात्राओं का कहना है कि बुधवार रात एक छात्र और छात्रा कहीं जा रहे थे. इस दौरान मनचलों ने छात्रा के साथ छेड़खानी की. छात्राओं ने कहा कि यह सब तब हो रहा है, जब विश्वविद्यालय कैंपस में सुरक्षा के दावे किए जा रहे हैं. इस पूरे मामले में एसीपी प्रवीण सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को समझाने का प्रयास किया जा रहा है. आरोपियों की सीसीटीवी की मदद से पहचान की जा रही है. जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

पीएचडी स्कॉलर दीपक राठौर ने कहा कि आरोपियों के पास हथियार थे कि नहीं ये अभी पता नहीं चल सका है. इससे पहले 2 से 3 मामले अभी तक आ चुके हैं. कुछ दिन पहले ही हमारे साथी प्रॉक्टर ऑफिस के सामने जाकर धरने पर बैठे थे. या तो यहां सुरक्षा बढ़ाई जाए या IIT में प्रवेश पर रोक लगाइए.

आधे से ज्यादा सीसीटीवी नहीं कर रहे काम

विरोध-प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि आरोपी तीन या चार की संख्या में थे. अभी उनकी पहचान नहीं की जा सकी है. ये सभी लोग बाहरी थे. इस मामले में डायरेक्टर या चीफ प्रॉक्टर से कोई बातचीत नहीं हो सकी है. दीपक राठौर ने कहा कि, अब ये भी मामला हो सकता है कि उस रास्ते पर लगा सीसीटीवी कैमरा काम ही न कर रहा हो. आधे से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे यहां काम ही नहीं कर रहे हैं. यहां पर बाइक, साइकिल चोरी होती रहती है. कुछ पता नहीं चलता है. इस मामले में पुलिस से भी शिकायत की जाएगी. विश्वविद्यालय प्रशासन ही हमारी बात नहीं सुन रहा है.

यह भी पढ़ें- बीएचयू में लाइब्रेरी में छात्रा से छेड़खानी, विश्वविद्यालय में मचा हड़कंप

यह भी पढ़ें-शर्मनाक : बीएचयू में छात्रा को शौचालय के इस्तेमाल से रोका गया, जांच के आदेश

Last Updated : Nov 2, 2023, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details