उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आत्मनिर्भर भारत की झलक, BHU में छात्रों को करियर ज्ञान देगी 'कॉर्पोरेट शाला', जुटेंगी दिग्गज हस्तियां

By

Published : May 31, 2023, 9:36 PM IST

बीएचयू के विद्यार्थियों के जानकारी देने के लिए दो दिवसीय कॉर्पोरेट शाला का आयोजन किया जा रहा है. इसके अन्तर्गत युवाओं को हर उस विधा के बारे में बताया और सिखाया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

देखें पूरी खबर

वाराणसी : जिले में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान साकार होता दिखेगा. केंद्र सरकार हमेशा इस बात पर जोर देती रहती है कि भारत का युवा आत्मनिर्भर बने. कौशल से परिपूर्ण हो. इसी बात को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 'कार्पोरेट शाला' कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. इसके अन्तर्गत युवाओं को हर उस विधा के बारे में बताया और सिखाया जाएगा. जिससे कि वे अपने करियर के बारे में कुछ नया और क्रिएटिव कर सकें.



'कार्पोरेट शाला' का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग में होने वाला है. इसकी तारीख 2 और 3 जून तय की गई है. कार्यक्रम के आयोजकों का कहना है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को विकसित हो रहे कॉर्पोरेट वातावरण के बारे में ज्ञान और कौशल प्रदान करना है. इस दौरान कार्पोरेट जगत की तमाम हस्तियां और तमाम अलग-अलग पेशे के लोग मौजूद रहेंगे, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में अलग मुकाम हासिल किया है. इस दौरान विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा.

दो दिवसीय कॉर्पोरेट शाला का होगा आयोजन

कार्यक्रम में जुटेंगी प्रदेशभर से दिग्गज हस्तियां :बता दें कि इस दो दिवसीय आयोजन के दौरान 2 जून को अर्थशास्त्र विभाग में प्रश्नोत्तरी, पैनल चर्चा, पोस्टर-मेकिंग, लेख-लेखन, व्यावसायिक विचार, कहानी सुनाना और स्टैंड-अप कॉमेडी व कविता जैसी प्रतियोगिताएं होंगी, वहीं 3 जून को कॉर्पोरेट कोच राहुल मालोदिया, फ्लिपकार्ट के सहयोगी निदेशक सुमित प्रेमी, जिंदल स्टील के निदेशक विजय शर्मा, एलएंडटी के वित्त प्रमुख राजन सूरी, सस्टेनोमेट्रिक रजनी पांडे, ओएनजीसी के बामदेव त्रिपाठी और अन्य विशेषज्ञों सहित कॉर्पोरेट उद्योग की प्रसिद्ध हस्तियां छात्रों से बातचीत करेंगी.

छात्रों को उद्योग को लेकर मिलेगी जानकारी व मदद :कार्यक्रम की आयोजक अर्थशास्त्र विभाग की प्रो निधि शर्मा का कहना है कि 'ऊर्जा अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित कॉर्पोरेट शाला का उद्देश्य शैक्षणिक शिक्षा और व्यावसायिक आवश्यकताओं के बीच की खाई को पाटना है. यह छात्रों को वर्तमान व्यावसायिक विशेषज्ञों से जुड़ने, प्रतियोगिताओं में भाग लेने और प्रशंसित नेताओं से प्रेरणा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा. इससे छात्रों को उद्योग के विशेषज्ञों के साथ नेटवर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी. शिक्षा जगत-उद्योग संवाद कार्यक्रम के दौरान हरित ऊर्जा के विभिन्न पहलुओं पर मंथन होगा.'


कार्यक्रम पूरी तरह से नि:शुल्क, ये छात्र हो सकते हैं शामिल :उन्होने बताया कि 'इस दौरान प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा. ये प्रतियोगिताएं न केवल छात्रों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देंगी बल्कि उन्हें उद्योग के पेशेवरों के सामने अपनी प्रतिभा, रचनात्मकता और कौशल दिखाने के लिए एक मंच भी प्रदान करेंगी. दूसरे दिन के सत्र सुबह 10 बजे शुरू होंगे. संस्थागत आई-कार्ड वाले इच्छुक व्यक्ति स्वतंत्रता भवन में कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं. प्रवेश पूरी तरह नि:शुल्क है.'

यह भी पढ़ें : सांसद बृजभूषण सिंह के समर्थन में आए हाईकोर्ट के वकील, विरोध कर रहे पहलवानों को दी नसीहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details