उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खुशखबरी! अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी करा सकेंगे ब्लड जांच, घर बैठे मिलेगी रिपोर्ट

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 12, 2023, 5:48 PM IST

वाराणसी स्वास्थ्य विभाग(Varanasi Health Department) ने अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ब्लड टेस्ट(Blood test at community health centers) की सुविधा देने का प्रपोजल तैयार किया है. लोगों को उनके घर पर ही ब्लड टेस्ट की सुविध मिलेगी. वाराणसी स्वास्थ्य विभाग मरीजों की शारीरिक और आर्थिक परेशानी को ध्यान में रखते हुए ऐसा कर रहा है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी करा सकेंगे ब्लड जांच
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी करा सकेंगे ब्लड जांच

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी करा सकेंगे ब्लड जांच, घर बैठे मिल जाएगी रिपोर्ट

वाराणसी:बनारस में इस समय वायरल फीवर और डेंगू की बीमारी तेजी से फैल रही है. ऐसे में मरीजों को खून की जांच करानी पड़ रही है. कुछ समय तक वाराणसी में हालात ऐसे रहे कि सरकारी और निजी लैब में लंबी-लबी लाइनें लगी रहीं. डेंगू के मरीज हों या वायरल फीवर के सभी को उनके सैंपल देने और रिपोर्ट लेने में लंबा समय भी लगा. मगर अब आपको खून की जांच के लिए लंबी कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा. मरीजों की शारीरिक और आर्थिक परेशानी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक नया प्रपोजल तैयार किया है. इसके तहत अब प्राथमिक-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी खून की जांच की जाएगी.

नजदीकी लैब में टेस्ट होने से सभी लैब में भीड़ कम होगी
शाम 4 बजे तक मिल जाएगी रिपोर्ट:CMO डॉक्टर संदीप चौधरी ने बताया कि'राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जनवरी में इस सुविधा की शुरुआत की थी. सभी जिला अस्पतालों और सामुदायिक केंद्रों में इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी का सहयोग मिला है. अगर कोई मरीज जिले के किसी भी जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाता है तो उसे सारी जांच की सुविधाएं मिलेंगी. उस जांच की रिपोर्ट उन्हें शाम 4 बजे तक घर बैठे या लैब से भी मिल जाएगी.' अभी कुछ अस्पताल इस फेज में काम कर रहे हैं. फिर अगले चरण में कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कवर किए जाएंगे.'
आसानी से मिल जाएगी ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट
घर के पास ही मिलेगी ब्लड टेस्ट की सुविधा: CMO डॉक्टर चौधरी बताते हैं, 'कुछ दिन में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. अभी यह सुविधा सभी जिला अस्पतालों में है. आने वाले समय में जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं, जोकि मरीज के घर से 2 या 3 किलोमीटर के आस-पास होगा. वहां पर भी सैंपल कलेक्शन बढ़ाया जाएगा. इससे मरीजों को सरकार से मिल रही यह नि:शुल्क सुविधा अपने घर के पास भी मिल सकेगी. मरीज वहां पर खून की जांच करा सकेंगे और अपनी जांच रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे.' उन्होंने बताया, '16 तारीख से पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में इंटीग्रेटेड लैब शुरू हो रहा है. यह अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा.'
मरीजों को शारीरिक और आर्थिक परेशानी में मिलेगी राहत
सामुदायिक केंद्रों पर होंगी ये सभी जांचें:CMO ने बताया कि 'हमारे जो प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं उन सभी पर आधुनिक मशीनों को लगाने का काम किया जाएगा, जिससे कि लैब की क्षमता को और भी बढ़ाया जा सकेगा. सरकार का भी दृढ़ संकल्प है कि अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य की सभी सेवाएं पहुंचाई जाएं और उसके निकटतम स्थान पर उसे ये सुविधाएं दी जाएं. आने वाले समय में जिले में सभी को उनके निकटतम स्थान पर उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं मिल जाएंगी. लिवर, किडनी, शुगर, पेशाब और कोलेस्ट्रॉल जैसी मुख्य जांचों की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. सभी जांच एक-एक करके बढ़ाई जा रही है. ये सभी जांचें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी दी जाएंगी.'वाराणसी में मरीजों के लिए होगी बेहतर सुविधा: आजकल वायरल और डेंगू के फैलते प्रकोप के चलते लोगों को ब्लड टेस्ट कराने की आवश्यकता पड़ रही है. ऐसे में उन्हें अपने घर से दूर शहर में स्थित लैब या सरकारी अस्पताल में जाना पड़ रहा है. वहां पर भी लंबी कतार के कारण सैंपल कलेक्शन और रिपोर्ट में मिलने में काफी वक्त लग जा रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की इस पहल से लोगों को घर के पास ही ब्लड टेस्ट की सुविधा मिल सकेगी. इसके साथ ही उन्हें कम समय में जांच की रिपोर्ट भी मिल जाएगी. ऐसे में मरीज को काफी आसानी होगी और इलाज सही समय पर मिल सकेगा. वायरल बीमारियों के हालात में यह अधिक कारगर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details