उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीफ मामले में BHU प्रशासन का स्पष्टीकरण, कहा सवाल सिलेबस का था हिस्सा

By

Published : Oct 20, 2022, 8:44 PM IST

बीफ मामले को तूल पकड़ता देख BHU Administration Explanation Video जारी किया है. जिसमें बीएचयू के पीआरओ ने बीफ वाले प्रश्न को सिलेबस का हिस्सा बताया है.

Etv Bharat
बीफ मामले में BHU प्रशासन का स्पष्टीकरण

वाराणसी:होटल मैनेजमेंट पर बीफ का सवाल पूछे जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस मामले को लेकर जहां बीते दिन विश्वविद्यालय के छात्रों ने जहां विरोध किया था. तो, वहीं दूसरी ओर गुरुवार को विश्वविद्यालय प्रशासन के जरिए इस मामले पर अपना स्पष्टीकरण दिया गया है. विवि प्रशासन ने कहा है कि यह सवाल सिलेबस का हिस्सा है. इस पर किसी भी तरीके का कोई विरोध नहीं होना चाहिए.

BHU प्रशासन का स्पष्टीकरण वीडियो
वोकेशनल कोर्स के तहत कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड होटल मैनेजमेंट का भी कोर्स पढ़ाया जाता है. जिसमें परीक्षा के दौरान बीफ के वर्गीकरण का सवाल पूछा गया था. इस पर विश्वविद्यालय के छात्रों ने सोशल मीडिया व परिसर में जमकर विरोध किया था. विरोध के बाद गुरुवार में विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी ओर से स्पष्टीकरण जारी किया है. साथ ही प्रशासन ने बीएचयू के पूर्व छात्र पर धमकी देने का आरोप भी लगाते हुए पुलिस प्रशासन से इसकी शिकायत भी की है.
प्रश्नपत्र में बीफ वाला प्रश्न
BHU प्रशासन का स्पष्टीकरण: बीफ मामले में बीएचयू के एपीआरओ ने एक वीडियो के जरिए जारी किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वोकेशनल कोर्स के तहत केटरिंग टेक्नोलॉजी एवं होटल मैनेजमेंट का कोर्स पढ़ाया जाता है. यह पाठ्यक्रम इसी वर्ष से काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शुरू हुआ है. इसके एक पेपर में फूड प्रोडक्शन के बारे में भी पढ़ना होता है. भारत में अथवा भारत के बाहर विश्व के अनेक देशों के खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी प्राप्त करना तथा उनके बारे में जागृत रहना इस कोर्स का उद्देश्य है, ताकि भविष्य में जब विद्यार्थी नौकरी की तलाश में जाएं. तो वे नौकरी अथवा पेशे की अपेक्षाओं के हिसाब से स्वयं को तैयार समझें.
बीएचयू के पीआरओ
प्रश्न पत्र का सवाल सिलेबस का था हिस्सा: बीएचयू के APRO ने कहा कि सेमेस्टर परीक्षा में पूछा गया प्रश्न इस कोर्स के पाठ्यक्रम (सिलेबस) से पूछा गया था. यह पाठ्यक्रम होटल प्रबंधन के देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के पाठ्यक्रम के अनुरूप तैयार किया गया है. सेमेस्टर परीक्षा में पूछे गए प्रश्न के बारे में अनावश्यक विवाद खड़ा करना दुर्भाग्यपूर्ण है. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की अपील है कि विश्वविद्यालय में पठन पाठन, परीक्षा व सद्भावपूर्ण वातावरण को प्रभावित न किया जाए.
पूर्व छात्र पर धमकी देने का आरोप:इस वीडियो को जारी(BHU Administration Explanation Video) करने के बाद एपीआरओ चंद्रशेखर(BHU APRO Chandrashekhar) ने एक छात्र के ऊपर धमकी देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि उन्हें फोन पर खुद को बीएचयू का पूर्व छात्र बताते हुए एक व्यक्ति ने धमकी दी है. उसने कहा है कि आप मिलेंगे तो आपका बड़ा बुरा हाल हो जाएगा. आपको और कुलपति को लंका गेट पर जूतों की माला पहनाने की जरूरत है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि छात्र ने कहा कि महामना ने इस विश्वविद्यालय की स्थापना क्यों की ये पढ़ लीजिएगा. आप एक्ट देख लीजिएगा. इस धमकी के बाद बीएचयू जनसंपर्क विभाग की ओर से विश्वविद्यालय प्रशासन को शिकायत भी की गई है. जिस पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने बाहर का मामला बताते हुए पुलिस से शिकायत की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details