उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना मरीजों तक पहुंचाया जा रहा बाबा विश्वनाथ का महाप्रसाद

By

Published : May 3, 2021, 11:45 AM IST

वाराणसी में कोरोना संक्रमित मरीजों तक बाबा विश्वनाथ का महाप्रसाद पहुंचाया जा रहा है. इसका मकसद उन्हें मानसिक रूप से मजबूत करना है.

prasad being given to corona infected patients
मरीजों तक पहुंचाया जा रहा बाबा विश्वनाथ का महाप्रसाद.

वाराणसी: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. संक्रमित मरीज खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं, क्योंकि यह बीमारी ही ऐसी है कि इस संक्रमण की चपेट में आने वाले को 14 दिनों तक बिल्कुल अलग कर दिया जाता है. इस दौरान उनके खाने-पीने से लेकर अन्य चीजों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. सबसे बड़ी बात यह है कि आस्था और श्रद्धा इस दौर में अनिवार्य हो जाती है, लेकिन इंसान बीमारी से जूझने की वजह से इन चीजों की तरफ भी ध्यान नहीं दे पाता. शायद यही वजह है कि अब बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में देवाधिदेव महादेव का महाप्रसाद संक्रमित मरीजों तक पहुंचा कर उन्हें राहत देने की कोशिश की जा रही है.

मरीजों तक पहुंचाया जा रहा महाप्रसाद.

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से पिछले दिनों शुरू किए गए विश्वनाथ मंदिर अन्न क्षेत्र की तरफ से यह व्यवस्था की गई है, जो संक्रमित मरीजों तक बाबा विश्वनाथ के महाप्रसाद के रूप में भोजन की थाली निजी संस्था की मदद से पहुंचाने का काम कर रहा है.

रसोई.

बाबा के प्रसाद से राहत देने को कोशिश
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की रसोई का प्रसाद अब कोरोना संक्रमितों के घर तक पहुंच रहा है. मंदिर प्रशासन की ओर से मरीजों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है. इसके लिए बनाई गई टीम घर-घर बाबा विश्वनाथ का प्रसाद पहुंचा रही है. मंडलायुक्त के निर्देश पर प्रसाद वितरण किया जा रहा है.

महाप्रसाद.

कोरोना संक्रमण का कहर जारी
शहर में संक्रमण की रफ्तार बेलगाम हो चुकी है. हालत यह है कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र सहित शहर में कई परिवार के सभी लोग संक्रमित हैं. ऐसे में उनके सामने भोजन की समस्या खड़ी हो गई है. जानकारी होने पर मंडलायुक्त ने ऐसे संक्रमित परिवारों तक मदद पहुंचाने की पहल की है. यही वजह है कि एक निजी संस्था के साथ मिलकर मंदिर प्रशासन ने मंडलायुक्त के निर्देश पर मरीजों तक महाप्रसाद पहुंचाने की शुरुआत की है. इसमें काशी विद्वत परिषद भी मंदिर प्रशासन का सहयोग कर रहा है.

ये भी पढ़ें:मिसाल बनी किरण, एक साथ निभा रहीं मां और नर्स की ड्यूटी

पूरी सात्विक और पौष्टिक है थाली
काशी विद्वत परिषद के महामंत्री प्रोफेसर राम नारायण द्विवेदी का कहना है कि यह अनिवार्य है कि इस दौर में व्यक्ति खुद पर पूरा भरोसा रखें और भगवान पर आस्था बनाए रखें. इसलिए मंदिर प्रशासन महाप्रसाद के रूप में भोजन की थाली मरीजों को उपलब्ध करवा रहा है. सबसे महत्वपूर्ण यह है कि भोजन की थाली में इम्युनिटी बढ़ाने वाला पौष्टिक भोजन होता है, जिसमें दाल, चावल, रोटी, सब्जी, सलाद, दही और अन्य वह सारी चीजें होती हैं, जो इम्यूनिटी को भी मजबूत करेगी और महाप्रसाद के रूप में एक मानसिक सुकून भी देगी. इससे बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद मरीजों तक पहुंचेगा और वे जल्द स्वस्थ हों सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details