उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भक्तों से बाबा मालामाल: 13 करोड़ से ज्यादा लोगों ने काशी विश्वनाथ के दर्शन किए; धाम को हुए 2 साल, कई रिकॉर्ड

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 13, 2023, 4:25 PM IST

Updated : Dec 13, 2023, 6:38 PM IST

Varanasi News : देवाधिदेव महादेव श्रीकाशी विश्वनाथ के भव्य धाम (Baba Vishwanath Dham) को बने दो वर्ष हो गए हैं. इन दो वर्ष में बाबा विश्वनाथ धाम में बहुत से रिकॉर्ड बने. दो साल में लगभग 13 करोड़ से ज्यादा भक्तों ने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के दो साल पूरे होने पर आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम.

वाराणसी: देवाधिदेव महादेव श्री काशी विश्वनाथ के मंदिर में बुधवार को सुबह से ही भक्तों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी. इसकी बड़ी वजह यह है कि आज ही के दिन 13 दिसंबर 2021 को बाबा विश्वनाथ के भव्य धाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम भक्तों को समर्पित किया था. भव्यता के साथ तैयार हुए इस धाम ने दो साल के अंदर पूरे विश्व से भक्तों को अपनी ओर खींचा और लगातार भक्तों के आने का सिलसिला जारी है.

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के दो साल पूरे होने पर पूरे मंदिर को फूलों से सजाया गया.

सुबह से ही विश्वनाथ धाम में हवन पूजन के कार्यक्रम के बाद अन्य कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके अलावा नवग्रह पूजन गणेश पूजन और सर्वदेव पूजन के जरिए बाबा विश्वनाथ को आज विशेष भोग भी अर्पित किया गया है. इस दौरान शिव बारात समिति की तरफ से भव्य शिव बारात की तर्ज पर भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई. पूजा-पाठ का सिलसिला बाबा विश्वनाथ के धाम में सुबह से ही चल रहा है. अनुष्ठान के बीच मुख्य कार्यपालक अधिकारी से लेकर विशिष्टजनों की मौजूदगी भी विश्वनाथ मंदिर में बनी हुई है.

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के दो साल पूरे होने पर मंदिर के गेट पर फूलों की रंगोली सजाई गई.

भोलेनाथ के दर्शन पूजन के लिए आने वाले भक्तों ने बनारस को भी मालामाल किया. पर्यटन के साथ व्यापार बढ़ाने से बनारस की इकोनॉमी में भी बड़ा असर आया है. आज बाबा विश्वनाथ के धाम के दूसरे वर्षगांठ के मौके पर सुबह से ही यहां विविध आयोजनों को किया जा रहा है. डमरू दल की तरफ से 100 से ज्यादा डमरूओं के साथ शंखनाद से कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है.

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के दो साल पूरे होने पर मंदिर के गेट को फूलों से सजाया गया.

उसके बाद हवन पूजन और विशिष्ट अनुष्ठान के साथ ही लोगों में प्रसाद का वितरण किया जा रहा है. विविध संस्थाओं और नमामि गंगे की तरफ से भी बाबा विश्वनाथ के धाम के भाव दो वर्ष पूर्ण होने के मौके पर मां गंगा की आरती उतारने के साथ ही बाबा विश्वनाथ का पूजन भी किया गया है. आयोजन को दृष्टिगत रखते हुए पूरे धाम परिसर को भव्य फूलों से सजाया गया है. लगभग 7 लाख कुंतल से ज्यादा फूलों से बाबा विश्वनाथ के धाम की सजावट मंगलवार की रात से ही की जा रही है. जगह-जगह पर फूलों की रंगोली बनाने के साथ ही आज दीपोत्सव भी मनाया जाएगा.

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के दो साल पूरे होने पर सजा मंदिर.

ये भी पढ़ेंः मंदिर से पहले खुलेगा श्रीराम का एयरपोर्ट; दिल्ली-अहमदाबाद के लिए फ्लाइट्स, PM Modi 25 को करेंगे उद्घाटन

Last Updated : Dec 13, 2023, 6:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details