उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोबाइल खोने या चोरी होने पर चिंता छोड़ें, इस 'ऐप' से मिलेगा फोन, काशी के दो युवाओं का कमाल

By

Published : May 26, 2022, 3:32 PM IST

Updated : May 26, 2022, 7:53 PM IST

वाराणसी के दो युवाओं ने अपनी प्रतिभा से एक कमाल का ऐप बनाया है. इस ऐप की मदद से खोये हुए मोबाइल को ढूंढ़ना आसान होगा. इस एप्लीकेशन को बनाने में युवाओं को एक साल लग गया.कैसे काम करेगा ये ऐप आइए जानते हैं.

ईटीवी भारत
युवाओं के बनाये एप्लीकेशन से मिलेगा खोया मोबाइल

वाराणसी:काशी के दो युवाओं ने एक ऐसा ऐप बनाया है जिससे खोए हए मोबाइल फोन के मिलने का चांस बढ़ जाएगा. आजकल बैंकिंग से लेकर टिकट बुकिंग तक लगभग सारे ज़रूरी काम मोबाइल से ही किये जा रहे हैं. ऐसे में अगर मोबाइल फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो ज़िन्दगी थम सी जाती है. खासकर चोरी होने पर मोबाइल का दोबारा मिलने का चांस करीब करीब न के बराबर ही होता है.
इस समस्या से आपको निजात दिलाएगा 9 CMS ANTI THEFT नाम का एप्लीकेशन जिसे बनाया है काशी के दो इंजीनियर दोस्तों ने. इस एप्लीकेशन की खासबात ये है कि चोर मोबाइल को बंद नहीं कर पाएगा. इसके साथ ही मोबाइल की लोकेशन भी लगातार मिलती रहेगी. इस एप्लीकेशन को बनाते समय महिला सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा गया है. जब भी कोई महिला मुसीबत में होगी तो इस एप्लीकेशन की मदद से उसकी सही लोकेशन पता चल जाएगी. इसमें तीन बार पावर बटन को प्रेस करने पर 100 से ज्यादा लोगों के पास इमजेंसी कॉल और लोकेशन उनके मोबाइल पर चली जाएगी.

जानकारी देते हुए सॉफ्टवेयर इंजीनियर अभिषेक और मो. आदिर

यह भी पढ़ें: नाबालिग बहन से मौसेरे भाई ने किया दुष्कर्म, दवा खिलाकर कराया गर्भपात, मुकदमा दर्ज

अभिषेक और मोहम्मद आदिर विदेश से पढ़ाई करने के बाद भारत आ गए और करीब एक साल बाद कड़ी मेहनत के बाद इस एप्लीकेशन को तैयार किया. अभिषेक ने बताया कि एप्लीकेशन एक्यूरेट डिटेल बताएगा. चोरी होने के बाद रियल टाइम लोकेशन बताएगा कि इस वक्त चोरी गया मोबाइल कहां है. इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत है फोन को ऑफ नहीं होने देना. दोनों युवाओं का कहना है कि, "हम बस यह चाहते थे, कि सोसायटी में बदलाव हो महिला सुरक्षा और मोबाइल चोरी होने से बचाया जा सके."
मोहम्मद आदिर ने बताया कि एंड्रॉइड फोन में यह एप्लीकेशन काम करता है. फोन खोने पर दो बार तो स्विच ऑफ होगा लेकिन स्विच ऑन होने पर जो इमरजेंसी नंबर उस एप्लीकेशन में होगा उस पर फोन की करंट लोकेशन पहुंच जाएगी. इसके बाद मोबाइल ऑफ नहीं होगा. फोन पर करंट लोकेशन, डेट, टाइम का मैसेज चलता रहेगा.यानी खोए या चोरी गए फोन तक पहुंचना आसान हो जाएगा. अगर मोबाइल की बैटरी निकाल ली गई तब ये ऐप काम नहीं करेगा, हां जहां बैटरी निकाली गई है वहां की लोकेशन ज़रूर देगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 26, 2022, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details