उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रधानमंत्री के दूत ने की विकास कार्यों की समीक्षा, ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए बनारस में बनाई जाएंगी एलिवेटेड सड़कें

By

Published : Nov 13, 2022, 1:29 PM IST

प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर आज रविवार को वाराणसी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने वाराणसी में विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की. तरुण कपूर ने ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए वाराणसी में एलिवेटेड सड़कें बनाने का आदेश दिया.

Etv Bharat
प्रधानमंत्री के दूत ने की वाराणसी के विकास कार्यो की समीक्षा

वाराणसी: प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर की अध्यक्षता में आज रविवार को कमिश्नरी सभागार में वाराणसी के चहुंमुखी विकास के लिए विभिन्न विभागों के अंतर्गत गतिशील परियोजनाओं की समीक्षा की गई. बनारस शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक संचालन को सुगम बनाने के लिए तरुण कपूर ने शहर की सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर से रिंग रोड पर निकलने के लिए 8-10 कनेक्टिंग रोड बनाने का प्लान 15 दिनों में तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि जगह की कमी के कारण कुछ एलिवेटेड रोड भी बनानी पड़ सकती हैं. वाराणसी शहर में भ्रमण के दौरान उन्होंने अनुभव किया कि ट्रैफिक मैनेजमेंट की बहुत आवश्यकता है. पुराना शहर होने की वजह से सड़कों के किनारे चौड़ीकरण के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. पीडब्ल्यूडी की सड़को पर पटरियों और नाली न होने से सुगम यातायात नहीं हो पा रहा है. तरुण कपूर ने ट्रैफिक पुलिस के उन स्थानों को चिन्हित करने पर जोर दिया. उन्होंने ट्रैफिक लाइट बढ़ाने और फुट पेट्रोलिंग करने से यातायात सुगम बनाने की सलाह दी है.


रोप वे प्रोजेक्ट की समीक्षा की जिस पर बताया गया कि कैन्ट स्टेशन से काशी विद्यापीठ में एक स्टेशन भारत माता मंदिर परिसर में एक स्टेशन, रथयात्रा, गोदौलिया तक कुल चार स्टेशन बनाये जायेंगे. इसमें 28 टावर बनाये जाएंगे. इस पर प्रधानमंत्री के सलाहकार तरुण कपूर ने निर्देश दिया कि यह प्रोजेक्ट समय से होना चाहिए. इस पर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए. इस पर यदि भूमि अधिग्रहण संबंधी कोई भी समस्या हो, तो उसे जल्द से जल्द निपटारा कर लिया जाए. प्रोजेक्ट को समय से पूरा किया जाए.


उन्होंने राजातालाब के रिंग रोड की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए एनएचएआई के मुख्य अभियंता से कहा कि रोड निर्माण में क्वालिटी का पूरा ध्यान रखा जाये. नगर निगम की समीक्षा में नगर आयुक्त ने बताया कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन 90 वार्डो में किया जा रहा है. अध्यक्ष द्वारा पूछे जाने पर कि वेस्ट मैनेजमेंट कैसे किया जाता है तो नगर आयुक्त ने कहा कि सारा कूड़ा करसड़ा स्थित प्लांट में प्रासेस किया जाता है. इससे चारकोल, कम्पोस्ट खाद आदि बनाया जाता है. उन्होंने वेस्ट मैनेजमेंट की जिम्मेदारी एनटीपीसी को देने की बात कही. नगर आयुक्त ने कहा कि मैन पावर बढ़ाया जा रहा है. इसके अलावा नगर निगम को संसाधन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. इसके लिए लगभग 60 करोड़ की धनराशि मुहैया कराने के लिए अध्यक्ष से आग्रह किया गया.

इसे भी पढे़-मच्छरदानी लगाकर कूड़े में नेताओं की फोटो रखकर दिखाई गांधीगिरी, देखें Video


वाराणसी विकास प्राधिकरण की समीक्षा के दौरान उपाध्यक्ष ने बताया कि बुद्धिस्ट सर्किट का विकास किया जा रहा है. यह अगस्त माह में शुरू हुआ था. जो कि दिसम्बर 2023 में पूरा होगा. इसके निर्माण में विश्व बैंक से वित्तीय सहायता दी जा रही है. हेल्थ एजुकेशन एण्ड न्यूट्रीशन की समीक्षा करते समय मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ और इन्स्ट्रुमेन्ट की कमी है. आंगनबाड़ी केंद्रों के आधुनिकीकरण कार्य वेदांता और रिलायंस से की जा रही है. लेकिन, उनका कार्य सन्तोषजनक नहीं पाया गया. इसपर अध्यक्ष ने कहा कि मैं दोनों कम्पनियों से बात करूंगा.

शाहजहांपुर में स्थापित कंप्रेस्ड बायोगैस और ऑर्गेनिक खाद उत्पादन के उपयोग के संदर्भ में उन्होंने कहा कि, पावर सेक्टर की भी समीक्षा की गयी. इसमें आईपीडीएस के शहर में विधुत वितरण में सुधार आया है, और बिलिंग व्यवस्था पहले से बेहतर हुई है. एग्रीकल्चर के क्षेत्र में किसानों को आर्गेनिक फार्मिंग की खेती करने को प्रोत्साहित करने पर उन्होंने जोर दिया और कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से सहयोग देने हेतु प्लान तैयार करके प्रस्तुत करें.

क्या होती है एलिवेटेड रोड:एलिवेटेड रोड का निर्माण उन जगहों पर होता है, जहां ट्रैफिक ज्यादा रहती है. एलिवेटड रोड तकनीकी रूप से एक पुल की तरह होता है. वैसे इलाकों में एलिवेटेड रोड निर्माण को प्राथमिकता दी जाती है. जहां घनी आबादी की वजह से जमीन का अधिग्रहण मुश्किल हो जाता है. इसके अतिरिक्त नजदीकी इलाकों को भी एलिवेटड रोड के सहारे जोड़ा जा सकता है.

यह भी पढ़े-अलीगढ़ में विवाद, यूनीपोल पर पीएम मोदी और सीएम योगी की फोटो पर लगे स्टीकर

ABOUT THE AUTHOR

...view details