उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शौचालय निर्माण में 50 लाख का घोटाला, ससुर ने दामाद के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

By

Published : Mar 21, 2023, 8:28 PM IST

सोनभद्र में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में लगभग 50 लाख का घोटाला सामने आया है. इस मामले में एडीओ ससुर ने अपने ही दामाद सचिव और ग्राम प्रधान के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

एडिशनल एसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया
एडिशनल एसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया

एडिशनल एसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया

सोनभद्र:कोन थाना क्षेत्र के एक गांवमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में गबन का मामला सामने आया है. यहां सैकड़ों शौचालयों का भुगतान पेपर दिखाकर 50 लाख रुपये का गबन कर लिया गया. मामला सामने आने के बाद पंचायत राज विभाग ने कार्रवाई की तैयारी कर शुरू कर दी है. वहीं, एडीओ पंचायत ने तत्कालीन सचिव व ग्राम प्रधान के खिलाफ सरकारी पैसे के गबन के मामले में एफआईआर दर्ज कराया है.

कोन थाना क्षेत्र के मिटहीनिया ग्राम पंचायत में 2020 से 2022 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों का निर्माण कराया जाना था. इसके लिए शासन से लगभग 80 लाख रुपये ग्राम पंचायत को आवंटित किया गया था. तत्कालीन सचिव शुभम सिंह और तत्कालीन प्रधान अशोक कुमार ने 253 शौचालय पूर्ण दिखाकर बाकी बचे लगभग 50 लाख रुपये का गबन कर लिया था. इस मामले में डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि एडीओ पंचायत अजय कुमार सिंह और आरोपी सचिव शुभम सिंह रिश्ते में ससुर और दामाद भी हैं.

बता दें कि घोटाला की शिकायत पर डीएम चंद्र विजय सिंह ने मामले की जांच जिला विकास अधिकारी के स्तर से करवाई. शिकायत सही पाए जाने के बाद इस गबन का खुलासा हुआ. इसके बावजूद भी विभाग ने पूरे मामले को दबाने की भरपूर कोशिश किया. इस वजह से यह फाइल लगभग 10 माह तक ठंढे बस्ते में पड़ी रही. लेकिन डीएम के हस्तक्षेप के बाद यहां ससुर एडीओ पंचायत अजय सिंह ने अपने ही दामाद ग्राम विकास अधिकारी शुभम सिंह व प्रधान अशोक कुमार के खिलाफ सरकारी धन के गबन के मामले में कोन थाने में केस दर्ज कराया है. केस दर्ज होने के बाद पंचायती राज विभाग के अधिकारी रिकवरी व निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दिया है.


एडिशनल एसपी त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया कि कोन थाने में मंगलवार एडीओ पंचायत अजय कुमार सिंह की तहरीर पर तत्कालीन सचिव और ग्राम प्रधान के खिलाफ आईपीसी की धारा 409 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मामले में विभाग की जांच के बाद मुकदमा लिखाया गया है. मामला लगभग 50 लाख का है. जैसे ही रिकार्ड प्राप्त होंगे आरोपियों पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-Sonbhadra News : बसपा प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल ने की पीड़ित परिवार से मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details