उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गैस सिलेंडरों पर महंगाई की मार

By

Published : Mar 5, 2021, 12:09 PM IST

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना के तहत वितरित किए गए गैस सिलेंडरों के कनेक्शन अब गरीबों की जेब पर भारी पड़ने लगे हैं. बीते कुछ दिनों में गैस सिलेंडरों की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के चलते मजबूरी में गरीब घरों की महिलाओं को अब गैस सिलेंडर छोड़कर चूल्हे पर खाना बनाना पड़ रहा है.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परेशान
उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परेशान

सोनभद्र: रसोई गैस के दाम में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लाभार्थी उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. केंद्र सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले गरीबों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत फ्री गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया था, ताकि गरीब वर्ग की महिलाएं लकड़ी और कोयले पर भोजन बनाने से मुक्ति पा सकें, लेकिन उज्ज्वला योजना के लाभार्थी आर्थिक अभाव के चलते गैस की रिफिलिंग नहीं करवा पा रहे हैं.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परेशान

चूल्हे पर खाना बनाने को मजबूर महिलाएं

जिले में उज्ज्वला योजना के कनेक्शन धारक परेशान हैं. योजना के लाभार्थी गरीबी के चलते गैस की रिफिलिंग नहीं करवा पा रहे हैं. राबर्ट्सगंज स्थित गैस एजेंसी के मैनेजर नीलम सोनकर का कहना है कि एजेंसी से 5000 लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर वितरित किया था, लेकिन लाभार्थी अब घरेलू गैस महंगी होने के कारण गैस रिफलिंग नहीं करवा पा रहे हैं. तियरा ग्राम पंचायत में महंगे घरेलू गैस सिलेंडर के चलते लोग लकड़ी पर ही खाना पका रहे हैं. इन महिलाओं की जिंदगी से धुआं खत्म करने के बाद सिलेंडरों की बढ़ी कीमतों ने एक बार फिर उन्हें चूल्हे की राख व धुएं में ढकेलने का काम शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details