उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: वनकर्मी को धमकी देने के आरोप में बीजेपी नेता समेत 4 लोगों पर मुकदमा दर्ज

By

Published : Jun 5, 2020, 5:39 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में वनकर्मी के साथ गाली-गालौच करने और धमकी देने के आरोप में बीजेपी नेता समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. मामला चोपन थाना क्षेत्र का है.

illegal mining in sonbhadra
सोनभद्र में बीजेपी नेता सहित 4 पर मुकदमा दर्ज.

सोनभद्र: कोविड-19 की वजह से जहां पूरा देश डरा और सहमा हुआ हैं, वहीं सोनभद्र में खनन माफिया के हौसले बुलंद हैं. खनन माफिया लगातार अवैध खनन में जुटे हैं. ताजा मामला चोपन थाना क्षेत्र है. पुलिस को मुखबिर से सोन नदी में अवैध खनन की सूचना मिली. इस पर वन विभाग की टीम ने छापा मारकर 2 गाड़ियों को मौके से पकड़ लिया.

पकड़ी गई गाड़ियों को जब चोपन थाना ले जाया जा रहा था, उसी दौरान पटवध के पास पहुंचे कुछ लोगों ने हंगामा करके एक गाड़ी को छुड़ा लिया. तभी वन विभाग के अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए, जिसकी वजह से खननकर्ता दूसरी गाड़ी को नहीं ले जा पाए. वनरक्षक की तहरीर पर भाजपा के जिला मंत्री शंभू नारायण सिंह समेत चार लोगों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है.

बीजेपी नेता समेत चार पर मुकदमा दर्ज.

फॉरेस्ट गार्ड कैलाश आर्य ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि सोन नदी से टीपर में बालू लोड हो रही है. इसलिए हम लोग टीम के साथ मौके पर गए. हमने टीपर को पकड़कर थाने ले आ रहे थे तो रास्ते में आदित्य पेट्रोल टंकी के पास दीपक दुबे, संदीप दुबे, बृजेश पांडे सहित 10-12 लोग आकर एक गाड़ी को छुड़ा ले गए. उसी दौरान रेंजर सहित अन्य अधिकारी आ गए. उन लोगों ने हमारे साथ गाली-गालौच की और जान से मारने की धमकी भी दी.'

रेंजर बलवंत सिंह ने बताया कि रात गश्त के दौरान हम लोगों ने एक टीपर को पकड़ा था. उसको लेकर आ रहे थे कि रास्ते में कुछ लोगों ने गाड़ी रोककर स्टाफ के साथ बदतमीजी की. गाड़ी लाकर थाने में खड़ी की गई है. चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. उन लोगों ने स्टाफ को धमकी भी दी.

पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि सुबह 5- 6 बजे के आसपास थाना चोपन के पटवध क्षेत्र में वन विभाग की टीम ने एक टीपर पकड़ी. उनका कहना है कि वह अवैध खनन कर रही थी. आज वनरक्षक ने तहरीर दी है कि वहां पर जो टीपर के साथ चार अन्य लोग थे, उन्होंने सरकारी कार्य करने में बाधा डाली और गाली-गलौच की.

सोनभद्र: घूस लेते सिपाही का वीडियो वायरल, एसपी ने कहा- होगी जांच

एसपी ने बताया कि वनरक्षक की तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया जा रहा है. शीघ्र अन्य साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. चार लोगों के खिलाफ अभियोग पंजीकृत किया गया है. इसमें सरकारी कार्य करने में बाधा पहुंचाने पर 332 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. साथ ही जो वनरक्षक हैं, वह अनुसूचित जाति के हैं, उनको गाली देने का मामला है तो इसमें एससी-एसटी एक्ट भी लगाया जाएगा.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details