उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र में देर रात कराया जा रहा था बाल विवाह, प्रशासन ने पहुंचकर रुकवाया

By

Published : May 4, 2023, 5:25 PM IST

सोनभद्र में टीम ने रुकवाया बाल विवाह.

सोनभद्र के शाहगंज में बुधवार की देर रात एक गांव में बाल विवाह कराया जा रहा था. इस सूचना के बाद पुलिस अलर्ट हो गई. प्रशासनिक टीम ने गांव में पहुंचकर शादी रुकवा दी.

सोनभद्र :जिले के शाहगंज क्षेत्र के एक गांव में बुधवार की देर रात बाल विवाह कराया जा रहा था. सूचना मिलने पर एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट और जिला बाल संरक्षण इकाई की संयुक्त टीम पहुंच गई. टीम ने अभिभावकों से लड़की की उम्र का प्रमाण मांगा. जांच में उम्र 16 साल पाए जाने पर टीम ने बालिका को अभिरक्षा में ले लिया और शादी भी रुकवा दी. किशोरी को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा.

जिला प्रोबेशन अधिकारी राजेश कुमार खैरवार ने बताया कि शाहगंज क्षेत्र के एक गांव में बुधवार की देर रात बाल विवाह संपन्न कराया जा रहा था. इस पर महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक साधना मिश्रा और जिला बाल संरक्षण इकाई के आरडब्ल्यू शेषमणि दुबे, पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के साथ पहुंच गए. इसके बाद शादी रुकवा दी. टीम उस समय पहुंची जब बालिका के जयमाला की तैयारी हो रही थी.

टीम ने बालिका के अभिभावकों से उसके बालिग होने का प्रमाण मांगा. इसके बाद साक्ष्य और अभिभावकों से पूछताछ में पता चला कि बालिका की उम्र लगभग 16 साल है. इसके बाद टीम ने बालिका को अपनी अभिरक्षा में ले लिया. उसे बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. टीम ने मौके पर उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि बालिका की उम्र 18 वर्ष और बालक की उम्र 21 वर्ष पूरे होने के बाद ही उनकी शादी कराएं.

बता दें कि सोनभद्र में बाल विवाह रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अक्षय तृतीया के पहले से ही एक्टिव प्रोबेशन विभाग के निर्देश पर बाल संरक्षण इकाई और पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने एक माह में जिले के विभिन्न स्थानों पर छह बाल विवाह रुकवाए हैं. जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि डीएम चंद्र विजय सिंह और एसपी यशवीर सिंह ने बाल विवाह रोकने के सख्त निर्देश दे रखे हैं. इसी के तहत पूरे जिले में कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें :सोनभद्र की आदिवासी लड़कियों को बिहार में बेचता था गैंग, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details