उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीतापुर: नोडल अधिकारी ने बाढ़ बचाव कार्यों का लिया जायजा

By

Published : Jul 12, 2020, 6:50 PM IST

Updated : Jul 12, 2020, 6:57 PM IST

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जनपद में रविवार को नोडल अधिकारी मिनिस्ती एस. ने बाढ़ और कटान प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने क्षेत्रों में किए जा रहे बचाव कार्यों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

क्षेत्र का निरीक्षण करते अधिकारी
क्षेत्र का निरीक्षण करते अधिकारी

सीतापुर:जिले के तीन दिवसीय दौरे पर आईं नोडल अधिकारी मिनिस्ती एस. ने रविवार को बाढ़ और कटान प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने क्षेत्रों में किए जा रहे बचाव कार्यों का जायजा लिया और सिंचाई एवं बाढ़ खंड के अधिकारियों से निर्माण कार्यों की जानकारी ली. साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

नोडल अधिकारी मिनिस्ती एस. के तीन दिवसीय दौरे का रविवार को आखिरी दिन था. इस दिन उन्होंने विकास खंड बेहटा के ग्राम बोधवा और रायमरोड़ में बाढ़ नियंत्रण एवं सिंचाई विभाग द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली. बोधवा में 1060.14 लाख की लागत से 1100 मीटर लम्बाई में 22 स्टड और राय मड़ोर में 931.33 लाख की लागत से 1000 मीटर लम्बाई में 20 स्टड का निर्माण कराया गया है, जिससे इसके आस-पास के क्षेत्र में कटान से राहत मिलेगी. नोडल अधिकारी ने कहा कि सभी सम्बंधित विभाग समन्वय स्थापित करते हुए इन कार्यों को समय से पूरा कराएं.

इस बारे में नोडल अधिकारी ने बताया कि सरकार ने इस इलाके में शारदा और घाघरा नदी के कहर से होने वाले नुकसान को बचाने के लिए कई परियोजनाएं स्वीकृत की हैं. उन पर कार्य चल रहा है. संबंधित अधिकारियों से निर्माण कार्यों की जानकारी ली गई है. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में कई तरह की चुनौतियों का दौर है. इसीलिए सभी 75 जिलों में मुख्यमंत्री ने नोडल अधिकारियों को फील्ड में भेजकर इन चुनौतियों से निबटने की तैयारी कराने को कहा है.

नोडल अधिकारी ने कहा कि एक ओर कोविड का प्रकोप है. वहीं दूसरी ओर टिड्डी दल के प्रकोप से अन्नदाता परेशान हैं. बाढ़ का समय भी नजदीक है, इससे बचाव के लिए खास इंतजाम करने होंगे. प्रशासन के साथ इससे बचाव की रणनीति बनाकर शासन के सहयोग से उसे लागू कराया जाएगा.

Last Updated :Jul 12, 2020, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details