उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारत-नेपाल सीमा के पास बारहसिंघा की 8 सींगों के साथ तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Jun 17, 2021, 3:08 AM IST

etv bharat

श्रावस्ती में भारत-नेपाल सीमा के पास से एक तस्कर को बारहसिंघा की सींगों के साथ गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार आरोपी के पास से बारहसिंघा की 8 सींग बरामद हुई हैं. बताया जा रहा है बरामद बारहसिंघा की सींगों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये में है.

श्रावस्ती: जनपद की सीमा नेपाल से सटी होने के चलते यहां के सीमावर्ती इलाके तस्करों के लिए हमेशा से मुफीद रहे हैं. यहां नशीले पदार्थों के साथ, प्रतिबंधित वस्तुओं और जानवरों के अंगों समेत अन्य सामानों की तस्करी के सैकड़ों मामले हर साल सामने आते हैं. ताजा मामला सिरसिया थाना क्षेत्र का है. जहां पुलिस ने एक तस्कर को बारहसिंघा की 8 सीगों के साथ गिरफ्तार किया है.

बताया जा रहा है कि, 15 जून की रात को प्रभारी निरीक्षक सिरसिया थाना राम समुझ प्रभाकर को मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति बोरे में कोई संदिग्ध वस्तु रखकर ग्राम संधईपुरवा से नेपाल की तरफ लेकर जा रहा है. जिसके बाद प्रभारी निरीक्षक ने तत्काल मौके पर पहुंचकर संधईपुरवा गांव के पास इण्डो-नेपाल बार्डर मार्ग पर उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए तस्कर की पहचान सिरसिया थाना के बड़रहवा निवासी फारुख उर्फ साम्भर पुत्र ननके के रूप में हुई है. गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध सिरसिया थाने में मु.अ.सं 115/2021 धारा 9/39/48/51 वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में अभियोग पंजीकृत कर उसे जेल भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें:भ्रष्टाचार पर योगी सरकार का वार, 2 एसडीएम तहसीलदार के पद पर रिवर्ट

पकड़े गये बारहसिंघा के सींग की कीमत करोड़ों में

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार तस्कर फारुख उर्फ साम्भर के पास से बारहसिंघा की 8 सींगें बरामद हुई हैं. जिनका वजन 4 किलो 600 ग्राम है. वह इन्हें नेपाल ले जाकर बेचने की फिराक में था. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गये बारहसिंघा के सींग की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में है.



भारत नेपाल की खुली सीमा तस्करों के लिए बनी मददगार

जनपद की सीमा नेपाल से सटी हुई है. कुछ स्थानों पर सीमा पर घने जंगल स्थित हैं. दोनो देशों की सीमा खुली हुई है, जो इन तस्करों के लिए मददगार साबित हो रही है, जिसका फायदा तस्कर उठाते हैं. कई बार एसएसबी तथा पुलिस टीम ने तस्करों को पकड़ा है.


संरक्षित वन क्षेत्र सोहेलवा व भिनगा रेंज बारहसिंघा का है प्राकृतिक वास

भिनगा वन रेंज व संरक्षित वन क्षेत्र सोहेलवा में वन्य जीवों की भरमार है. वे यहां विचरण करते हैं. बारहसिंघा की प्रजातियां इस जंगल मे बहुतायत हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में बारसिंघा के सींग काफी ऊंचे दाम पर बिकती है, जिनकी वजह से ये हमेशा शिकारियों के निशाने पर रहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details