उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोशल मीडिया के जरिए साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश रचने वाला युवक गिरफ्तार

By

Published : Nov 24, 2021, 7:37 PM IST

देवी देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीर वायरल करने वाला गिरफ्तार
देवी देवताओं की आपत्तिजनक तस्वीर वायरल करने वाला गिरफ्तार ()

सोशल मीडिया के जरिए देश में साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की साजिश रचने वाला युवक कैराना से गिरफ्तार. बांदा पुलिस के इनपुट पर शामली पुलिस ने आरोपी की किया गिरफ्तार. अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए व्हाट्सअप और ट्वीटर पर लोग चला रहे थे कैंपेन.

शामली : कैराना के एक युवक द्वारा सोशल मीडिया के जरिए देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश रची गई थी. आरोपी की हरकत से गुस्साए लोगों ने सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाना शुरू कर दिया. इस कैंपेन के जरिए लोगों ने गृहमंत्रालय से संज्ञान लेने की मांग की. मामले को बढ़ता देख हरकत में आई यूपी पुलिस ने जांच शुरू की, तो आरोपी कैराना का पाया गया. आखिर में बांदा पुलिस के इनपुट पर शामली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, पिछले दिनों एक युवक ने हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीर को एडिट करके 'मैने किया प्यार है' नाम के व्हाट्सअप ग्रुप पर वायरल कर दिया था. इन आपत्तिजनक तस्वीरों को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले लोगों में आक्रोश भर गया था. सोशल मीडिया साइट ट्विटर के जरिए कैंपेन चलाकर आरोपी युवक की तलाश देश के विभिन्न राज्यों में होने लगी थी.

कुछ लोगों ने आरोपी के आपत्तिजनक मैसेज को गृहमंत्रालय को भी ट्वीट करते हुए गिरफ्तारी की मांग की थी. मामला बढ़ने के बाद पुलिस भी हरकत में आ गई थी. पुलिस भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच में जुट गई. इसी क्रम में बांदा पुलिस को आरोपी युवक की लोकेशन कैराना में मिली. इसके बाद बांदा पुलिस ने शामली पुलिस से संपर्क साधा, तो पता चला कि आरोपी कैराना का ही रहने वाला है, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

इसे भी पढे़ं-UP Assembly Election 2022 : चुनावी चौपाल में जनता के बोल- सांसद-विधायक हैं जेल में तो कैसे होगा विकास

मुकदमा दर्ज कर बरामद की गई डिवाइस

मिली जानकारी के मुताबिक, सोशल मीडिया के जरिए साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश रचने वाले आरोपी युवक का नाम सावेज है. यह शामली जिले के कैराना थाना इलाके के मोहल्ला खैलकला का निवासी है. कैराना कोतवाली के उपनिरीक्षक कृष्णपाल सिंह ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 ए और 505 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है. एसपी शामली सुकीर्ति माधव ने बताया कि अभियुक्त को गिरफ्तार करते हुए जेल भेजा जा रहा है. अभियुक्त के कब्जे से साइबर अपराध में इस्तेमाल डिवाइस (मोबाइल) भी बरामद कर लिया गया है.

असलहा के साथ 25 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

शामली : हत्या के प्रयास और लूट की ताबड़तोड़ वारदातों से सनसनी फैलाने वाले इनामी बदमाश को शामली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार बदमाश की शामली पुलिस के साथ-साथ बागपत पुलिस को भी तलाश थी. अभियुक्त की गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था.

बाबरी पुलिस को मिली सफलता

दरअसल, पिछले दिनों शामली जिले के बाबरी थाना क्षेत्र में हत्या के प्रयास और उसके बाद कांधला थाने और बागपत जिले में लूट की वारदातें सामने आई थी. पुलिस के मुताबिक इन वारदातों में बाबरी थाना क्षेत्र के गांव कांजरहेडी निवासी अर्जुन उर्फ अनमोल का नाम सामने आया था. शामली पुलिस के साथ-साथ बागपत पुलिस को भी बदमाश की सरगर्मी से तलाश थी. इसकी गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये के इनाम की भी घोषणा की गई थी. बुधवार को थानाध्यक्ष बाबरी वीरेंद्र कसाना ने बताया कि स्थानीय पुलिस ने वांछित इनामी अभियुक्त अर्जुन को अवैध हथियार, कारतूस और लूट की बाइक के साथ गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार बदमाश के खिलाफ शामली और बागपत जिले में संगीन धाराओं में 11 मुकदमें दर्ज होने की जानकारी मिली है.

खुलेगी हिस्ट्रीशीट, बनेगा गैंगेस्टर

एसपी शामली सुकीर्ति माधव ने बताया कि जिले के बाबरी थाना पुलिस ने हत्या के प्रयास और लूट की वारदातों में वांछित 25 हजार के इनामी अभियुक्त को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार बदमाश सीमावर्ती जनपद बागपत में भी लूट की वारदातों में सक्रिय था. इसके अन्य आपराधिक इतिहास की भी पड़ताल कराई जा रही है. एसपी ने बताया कि बाबरी पुलिस को गिरफ्तार अभियुक्त की हिस्ट्रीशीट खोलते हुए उसे गैंगेस्टर एक्ट में भी निरूद्ध करने के निर्देश दिए गए हैं.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details