उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्तार अंसारी गैंग के कुख्यात अपराधी संजीव जीवा पर शिकंजा, 1.86 करोड़ की संपत्ति कुर्क

By

Published : May 7, 2022, 11:21 AM IST

शामली जिला प्रशासन ने कुख्यात आरोपी संजीव जीवा पर शिकंजा कसा है. सरकार ने उसकी 1.86 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली है. फिलहाल संजीव जीवा लखनऊ जेल में बंद है. आरोपी पर हत्या, लूट, अपहरण के कई मामले दर्ज है.

संजीव जीवा की 1.86 करोड़ की संपत्ति कुर्क
संजीव जीवा की 1.86 करोड़ की संपत्ति कुर्क

शामली:यूपी के कुख्यात बदमाश संजीव जीवा की 1.86 करोड़ की संपत्ति सरकार ने कुर्क कर ली है. संजीव माफिया डॉन मुख्तार अंसारी का करीबी है. जिला प्रशासन द्वारा इस शातिर अपराधी की संपत्ति पर लगातार शिकंजा कसा जा रहा था. संजीव जीवा लखनऊ जेल में बंद है.


गैंगेस्टर संजीव जीवा द्वारा बेची गई एके-47 रायफल और 1300 कारतूस बरामद हुए है. तभी से जिला प्रशासन शातिर अपराधी की संपत्ति पर नजरें जमाए बैठा था. उसके बाद अब अधिकारियों ने गैंगेस्टर अधिनियम के तहत करोड़ों की संपत्ति को कुर्क कर लिया है. मामले में पुलिस ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए आरोपी की 8 बीघा कृषि और आवासीय भूमि को कुर्क कर लिया है.

यह भी पढ़ें : मणिलाल पाटीदार पर दर्ज होगी एक और FIR, विजलेंस की सिफारिश को शासन ने दी मंजूरी


शामली जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि प्रशासन द्वारा यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट की धारा के तहत की गई है. संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा वेस्ट यूपी का कुख्यात अपराधी है. आरोपी संजीव ने अपराध के बूते पर कई संपत्तियां अर्जित की है. फिलहाल संजीव जीवा भाजपा विधायक की 1997 में हुई हत्या की वारदात में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है.

ये भी पढ़ें- यूपी का माफिया राज: पूर्वांचल का वो खूंखार माफिया जो 9 गोली लगने के बाद मुर्दाघर से बाहर आया जिंदा

बदमाश संजीव जीवा जिले के गांव आदमपुर का निवासी है. आरोपी जीवा पर हत्या, लूट, अपहरण के कई मामले दर्ज है. एसडीएम शामली बृजेश कुमार ने बताया कि डीएम के आदेश पर कार्रवाई की गई है. शामली कोतवाली क्षेत्र के गांव बलवा में स्थित लगभग छह बीघा कृषि भूमि और आदर्श मंडी क्षेत्र में स्थित दो बीघे की आवासीय जमीन को कुर्क किया गया है. दोनों जमीनों की कीमत करीब 1.86 करोड़ रुपये होगी. पुलिस ने एक महीने पहले संजीव जीवा को गिरफ्तार किया था. संजीव जीवा की पत्नी रालोद नेता पायल माहेश्वरी 2017 में रालोद के टिकट पर मुजफ्फरनगर की सदर सीट से चुनाव लड़ी थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details