उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में लगेंगी चार नई डायलिसिस मशीन

By

Published : Aug 25, 2020, 7:43 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

शाहजहांपुर जिले में स्थित पं. राम प्रसाद बिस्मिल स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में चार नई डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी, जिससे अस्पताल में डायलिसिस की क्षमता अच्छी खासी बढ़ोतरी होगी. बताया जा रहा है कि ये मशीनें अगले माह की शुरुआत में लगेंगी.

etv bharat
मेडिकल कॉलेज.

शाहजहांपुरः पं. राम प्रसाद बिस्मिल मेडिकल काॅलेज में चार नई डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी. इन नई मशीनों के लग जाने से ज्यादा मरीजों को डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जाएगी. ये नई मशीनें अगले महीने की शुरुआत में मेडिकल कॉलेज में स्थापित की जाएंगी.

पं. राम प्रसाद बिस्मिल स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में डायलिसिस की एक मशीन लगी हुई है, जिससे प्रतिदिन 6 लोगों की ही डायलिसिस हो पाती है. अब शासन द्वारा 4 नई डायलिसिस मशीनों को लगाया जाना प्रस्तावित है. ये मशीनें अगले माह के शुरुआत में मेडिकल कॉलेज में स्थापित की जाएंगी. नई मशीनें लगने के बाद मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी.

इस संबंध में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अभय कुमार ने बताया कि जहां पहले प्रतिदिन तकरीबन 6 लोगों की डायलिसिस हो जाती है. मशीनों में बढ़ोत्तरी के बाद प्रतिदिन लगभग 18 लोगों की डायलिसिस चिकित्सा महाविद्यालय में हुआ करेगी. हमारे चिकित्सालय में तत्पर्ता से TruNet , Rapid antigen test एवं RT-PCR प्रतिदिन लगभग 150-200 तक लगाए जा रहे हैं.

चिकित्सा महाविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी एवं प्रधान मंत्री आयुष्मान योजना की नोडल ऑफ़िसर डॉ. पूजा त्रिपाठी पांडेय ने बताया कि हर डायलिसिस से पहले हम मरीज का कोविड टेस्ट करते हैं. उसके पश्चात ही डायलिसिस की जाती है. आयुष्मान के मरीजों को प्राथमिकता से डायलिसिस सुविधाएं दी जाएंगी. आने वाले महीनों में 4 डायेलिसिस यूनिट्स और लगेंगी, जिससे हम डायेलिसिस कोविड यूनिट, हेपेटाइटिस यूनिट एवं नॉन -कोविड यूनिट में विभाजित कर देंगे.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details