उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शाहजहांपुर: नगर निगम की पहल, जल्द ही किसानों को मिलेगी वर्मी कंपोस्ट खाद

By

Published : Aug 6, 2019, 8:40 AM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में नगर निगम ने वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने की कार्य योजना बनाई है. इस योजना के तहत नगर निगम ने कई गड्ढे खुदवाकर उसमें गाय के गोबर और केंचुए डालकर वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार की है.

नगर निगम तैयार करेगा वर्मी कंपोस्ट खाद.

शाहजहांपुर: अभी तक कृषि विभाग वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करवाकर किसानों को उपलब्ध कराता है, लेकिन जिले में नगर निगम ने अनूठी पहल की है, जिसके तहत नगर निगम ने वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने की कार्य योजना बनाई है. इस योजना के तहत नगर निगम ने कई गड्ढे खुदवा कर उसमें गाय के गोबर और केंचुए डालकर वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार कर ली है. नगर निगम यह खाद खुले बाजार के तहत किसानों को बेचेगा. साथ ही कृषि विभाग को भी लागत मूल्य पर देगा.

नगर निगम तैयार करेगा वर्मी कंपोस्ट खाद.

नगर निगम तैयार करेगा वर्मी कंपोस्ट खाद-

  • जिले में वर्मी कंपोस्ट खाद की किल्लत को देखते हुए नगर निगम जिले के किसानों को अनूठी सौगात देने जा रहा है.
  • इसके लिए नगर निगम ने जिले के कृषि विभाग से सहमति लेकर वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने की कार्य योजना तैयार कर ली है.
  • योजना के तहत नगर निगम ने जिले के नगर निगम क्षेत्र में खाली पड़ी भूमि पर गड्ढे खुदवाकर उसमें गाय का गोबर और केंचुए डाल दिए हैं.
  • इससे जल्द ही शाहजहांपुर के किसानों को वर्मी कंपोस्ट खाद मिलेगी.
Intro:डे प्लान की खबर / विशेष खबर
स्लग वर्मी कंपोस्ट

एंकर अभी तक वर्मी कंपोस्ट खाद कृषि विभाग तैयार करवा कर किसानों को उपलब्ध कराता है लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में नगर निगम ने अनूठी पहल की है जिसके तहत नगर निगम ने वर्मी कंपोस्ट तैयार करने की कार्य योजना तैयार कर ली है जिसके तहत नगर निगम ने कई गड्ढे खुदवा कर उसमें गाय के गोबर और केंचुए डालकर वर्मी कंपोस्ट की तैयारियां कर लिए हैं यह खाद नगर निगम खुले बाजार के तहत किसानों को बेचेगा साथ ही कृषि विभाग को भी लागत मूल्य पर देगा


Body:दरअसल जिले मैं वर्मी कंपोस्ट की किल्लत को देखते हुए नगर निगम ने जिले के किसानों को अनूठी सौगात देने जा रहा है जिसके लिए जिले के कृषि विभाग से सहमति लेकर वर्मी कंपोस्ट खाद तैयार करने की कार्ययोजना तैयार कर ली है जिसके तहत नगर निगम ने जिले के नगर निगम क्षेत्र में खाली पड़ी भूमि पर गड्ढे खुदवा कर उसमें गाय का गोबर और केंचुए डाल दिए हैं जिससे जल्द ही शाहजहांपुर के किसानों को मिलेगी वर्मी कंपोस्ट खाद ।
बाइट विद्या शंकर सिंह नगर आयुक्त नगर निगम शाहजहांपुर


Conclusion:वर्मी कंपोस्ट खाद को लेकर नगर निगम का कहना है कि वर्मी कंपोस्ट खाद को जिला कृषि अधिकारी को लागत मूल्य पर उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही किसानों को सहूलियत देने के लिए खुले बाजार के तहत वर्मी कंपोस्ट खाद लागत मूल्य पर नगर निगम से भी बेची जाएगी इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं जल्द ही वर्मी कंपोस्ट खाद नगर निगम से किसानों और कृषि विभाग को उपलब्ध करा दी जाएगी

संजय श्रीवास्तव ईटीवी भारत शाहजहांपुर 94 15 15 2485
Last Updated : Sep 4, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details