उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लाट साहब के जुलूस से पहले 40 मस्जिदों को तिरपाल से ढका

By

Published : Mar 26, 2021, 7:10 PM IST

यूपी के शाहजहांपुर में होली के दिन होली के दिन लाट साहब के जुलूस के दौरान कोई अप्रिय घटना न घटे, इसिलए जिला प्रशासन ने 40 मस्जिदों को तिरपाल से ढक दिया है. पुलिस-प्रशासन ने जुलूस के रूटों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने में जुटी हुई है.

शाहजहांपुर.
शाहजहांपुर.

शाहजहांपुरः वैसे तो होली का त्यौहार पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन शाहजहांपुर में जूता मार होली मनाई जाती है. यहां कोतवाली थाना क्षेत्र में बड़े लाट साहब एवं रामचन्द्र मिशन थाना क्षेत्र में छोटे लाट साहब का जुलूस निकाला जाता है. इस जुलूस में लाट साहब को एक भैंसा गाड़ी पर बैठा कर उस पर रंग डाल कर झाड़ू एवं जूतों, चप्पलों की बौछार कर अंग्रेजों के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार किया जाता है. लाट साहब के निकलने वाले जुलूस को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी के चलते जिला प्रशासन ने 40 मस्जिदों को तिरपाल से ढक दिया है, ताकि होली के दिन कोई अप्रिय घटना न घटे.

शाहजहांपुर.

सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश
होली के दिन लाट साहब के जुलूस के दौरान पुलिस-प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने में जुटी हुई है. पुलिस एवं प्रशासन द्वारा दोनों जुलूस के रूट का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जिलाधिकारी ने महानगर में जुलूस से पहले ही रास्ते में पड़ने वाली लगभग 40 छोटी-बड़ी मस्जिदों को पालीपैक से कवर्ड करने एवं बैरिकेडिंग करने के दिशा निर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें-अनोखी होलीः पहले लाट साहब को देते हैं सलामी फिर मारते हैं जूते

सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए प्रशासन ने उठाया कदम
बता दें कि शाहजहांपुर में लाट साहब का जुलूस बेहद ही अनोखे ढंग निकाला जाता है और जूता मार होली खेली जाती है. यहां लाट साहब को भैंसा गाड़ी पर बैठाकर पूरे शहर में घुमाया जाता है. लाट साहब को भैंसा गाड़ी पर बैठा कर हेलमेट पहनाने के बाद जूते और चप्पलों से पिटाई की जाती है. रंग से सराबोर करते हुरियारे चीखते चिल्लाते हुए लाट साहब पर चप्पलों एवं जूतों की बौछार करते हैं. प्रशासन द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द को कायम रखने के उद्देश्य से लाट साहब के जुलूस के रास्ते में पड़ने वाले लगभग छोटी-बड़ी 40 मस्जिदों को पॉलिपैक से ढक दिया है. पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बताया कि होली के दिन कोई हुड़दंगी मस्जिद पर रंग न डाल दे, इसलिए यह आवश्यक कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें-शाहजहांपुर : लाट साहब जुलूस के मौके पर जिला प्रशासन ने ढकवाईं धार्मिक इमारतें

ABOUT THE AUTHOR

...view details