उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने कालीन मेले का किया शुभारंभ, गलीचे का अवलोकन कर बुनकरों की कारीगरी को सराहा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 9, 2023, 5:29 PM IST

सीएम योगी ने (CM Yogi Bhadohi Carpet Fair) आज भदोही में लघु फिल्म प्रसारण और ब्रांड 'कार्पेट' का लोकार्पण किया. इस दौरान उन्होंने गलीचे का अवलोकन कर बुनकरों की कारीगरी को सराहा. सीएम योगी ने कहा कि भदोही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कालीन एक्सपोर्ट (Bhadohi International Export Hub) का हब बन गया है.

Etv Bharat
सीएम योगी ने कालीन मेले का किया शुभारंभ

भदोही: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ सोमवार को भदोही पहुंचे. उन्होंने 45वें इंडिया कार्पेट एक्सपो का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन किया. सीएम ने निर्यातकों द्वारा लगाई गई कार्पेट शॉप्स का अवलोकन किया. उन्होंने जिला कारागार बंदियों द्वारा हस्तनिर्मित कालीन के भी लगे स्टॉल का अवलोकन करते हुए बुनकरों की कारीगरी की सराहना की. सीएम योगी ने एक्सपो मार्ट में थीम पैवेलियन के उपरांत ओडीओपी और जीआई लाइव डेमो देखा. मुख्यमंत्री ने कालीन उद्यम संबंधित योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को टूल किट और चेक वितरण करने के साथ-साथ बुनकरों को सम्मानित भी किया. सीएम योगी ने लघु फिल्म प्रसारण और ब्रांड 'कार्पेट' का भी लोकार्पण किया. इसके उपरांत सीएम ने बुनकरों, निर्यातकों और आयातकों को सम्बोधित किया.

भदोही कालीन एक्सपोर्ट का हब: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिना नाम लिए माफियावाद पर निशाना साधते हुए कहा कि भदोही में कुछ वर्ष पहले जहां डर और भय का माहौल व्याप्त था, वहीं अब यहां की परंपरागत उत्पाद नीति नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. आज यहां के बुनकरों की कारीगरी और हुनर की विदेशों तक सराहना हो रही है. भदोही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कालीन एक्सपोर्ट का हब बन गया है. यह हमारे लिए गौरव का विषय है. उन्होंने कहा कि 4 सालों में लोकल फॉर वोकल और ओडीओपी योजना लागू होने के बाद ढाई सौ गुना उद्योग बढ़ा है. उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा में कार्पेट एक्सपो कार्यक्रम आयोजित हुआ था, जहां पर 5000 करोड़ से अधिक का व्यवसाय हुआ. जो अब तक का सबसे बड़ा सफल आयोजन रहा.

इसे भी पढ़े-जनता दर्शन में सीएम योगी ने सुनीं 200 लोगों की फरियाद, बोले- सबकी समस्या का होगा समाधान

सीएम योगी ने कहा कि सरकार लगातार बुनकरों और कालीन उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है. हस्तशिल्प कारीगरों को आगे बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश से जितना भी कालीन निर्यात होता है, उनमें 60 फीसदी कालीन भदोही, मिर्जापुर और वाराणसी से होता है. भदोही अंतरराष्ट्रीय कालीन मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां लगे स्टॉलों का अवलोकन किया, तो वहीं विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को टूल किट और चेक का भी वितरण किया. मुख्यमंत्री के हाथों चेक और टूल किट पाते ही लाभार्थियों के चेहरे पर मुस्कान छा गई.

यह भी पढ़े-सीएम योगी बोले- हर पुलिस लाइन में बने म्यूजियम, जहां पुराने उपकरणों को संजोकर रखा जाए

ABOUT THE AUTHOR

...view details