उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

क्लोन चेक के जरिये 2 करोड़ 40 लाख रुपये की ठगी का प्रयास विफल, पुलिस के हत्थे चढ़े 9 ठग

By

Published : Nov 23, 2021, 7:29 PM IST

पुलिस के हत्थे चढ़े 9 ठग

भदोही की क्राइम ब्रांच ने क्लोन चेक के जरिए दो करोड़ 40 लाख रुपया की ठगी के प्रयास को नाकाम किया है. ठगों ने हिमाचल प्रदेश के बाबा बालक नाथ टेंपल के चेक का क्लोन बनाया और भदोही के एक बैंक में क्लीयरेंस के लिए चेक लगाया.

भदोहीः जिले की क्राइम ब्रांच ने ठगी करने वाले 9 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने क्लोन चेक के जरिए दो करोड़ 40 लाख रुपये की ठगी के प्रयास को नाकाम किया है. ठगों ने हिमाचल प्रदेश के बाबा बालक नाथ ट्रस्ट टेंपल के चेक का क्लोन बनाया और भदोही के एक बैंक में क्लीयरेंस के लिए चेक लगाया. मामले में पुलिस ने 9 शातिर आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

हिमाचल प्रदेश में स्थित बाबा बालक नाथ ट्रस्ट टेंपल के बैंक खाते में 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि है. यह जानकारी इन ठगों को लग गई. जिसके बाद उन्होंने एचडीएफसी बैंक के क्लोन चेक तैयार किये और दो करोड़ 40 लाख रुपये का क्लोन किया हुआ चेक इन्होंने भदोही में स्थित एचडीएफसी बैंक में क्लीयरेंस के लिए लगाया. बैंक के अधिकारियों ने इतनी बड़ी रकम को क्लीयरेंस करने के पहले जब जांच की तो उन्हें कुछ संदेह हुआ. जिसके बाद इस पूरे प्रकरण की जांच भदोही जनपद की क्राइम ब्रांच को सौंपी गई. जांच में यह चेक क्लोन किया हुआ पाया गया. पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर क्राइम ब्रांच की टीम ने पूरे मामले में विस्तृत जांच शुरू की तो करोड़ों रुपये की ठगी के प्रयास की साजिश का खुलासा हुआ है.

पुलिस ने बताया कि प्रयागराज के रहने वाले विक्की पांडेय ने खुशनुद खान जो मिर्जापुर का रहने वाला है, उसको चेक दिया था. जिसके बाद इन लोगों ने इस चेक के माध्यम से करोड़ों रुपया ट्रस्ट के खाते से भुनाने का प्रयास शुरू किया. गैंग के एक साथी ने भदोही में स्थित एक कालीन कारोबारी से मुलाकात की और उससे कहा कि एक पार्टी उनसे कालीन खरीदना चाहती है. वह आपके खाते में एक चेक के जरिए रुपये भेजेगी. बैंक में जब क्लोन किया हुआ चेक क्लीयरेंस के लिए गया, तो बैंक के कर्मचारियों ने कालीन कारोबारी से भी इस बाबत बात की. जब उसको पता लगा कि दो करोड़ 40 लाख रुपया उसके खाते में ट्रांसफर करने के लिए चेक लगाया गया तो उसको भी शक हुआ कि बिना कालीन का सैंपल और मोलभाव किये बिना कोई कैसे करोड़ों का माल खरीद सकता है.

इसे भी पढ़ें- जमीन के फर्जी कागजात के जरिए ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

पुलिस ने इन सभी बिंदुओं को जोड़कर जब जांच शुरू की तो पुलिस ने गैंग के सरगना खुशनूद खान समेत कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. जबकि इस प्रकरण में दो आरोपी अभी भी फरार हैं. जिनकी तलाश पुलिस कर रही है. पकड़े गए इन लोगों के पास बाबा बालक नाथ टेंपल ट्रस्ट का एक क्लोन किया हुआ ब्लैंक चेक भी बरामद हुआ है. पुलिस का कहना है कि करोड़ों रुपये की ठगी का प्रयास बैंक और पुलिस की तत्परता से असफल हुआ.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details