उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संत रविदास नगर: प्रवासियों के स्वरोजगार के लिए हर संंभव मदद कर रही सरकार

By

Published : Jun 27, 2020, 3:48 PM IST

लॉकडाउन के दौरान प्रावसियों को स्वरोजगार देने के लिए सरकार पूरी तरह से सक्रिय है. संत रविदास नगर जिले में ग्राम उद्योग के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिया जा रहा है. अब तक साढ़े नौ हजार लोगों ने पंजीकरण करा लिया है.

रोजगार के लिए हो रहे आवेदन
रोजगार के लिए हो रहे आवेदन

संत रविदास नगर:लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ग्रामोद्योग विभाग इस समय काफी सक्रियता के साथ कार्य कर रहा है. अपने रोजगार को स्थापित करने के लिए लोग तेजी से आवेदन कर रहे हैं. शुक्रवार को जिला ग्रामोद्योग अधिकारी जेपी एन सिंह ने बताया कि सरकार के इस कदम से बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलने के आसार हैं.

शुरू हो चुका है आवेदन
लॉकडाउन के दौरान अपने घरों को लौटे प्रवासी मजूदरों को सरकार रोजगार देने जा रही है. अपनी रोजी रोटी चलाने के लिए शिक्षित-अशिक्षित और प्रशिक्षित-अप्रशिक्षित प्रवासी स्वरोजगार कर सकते हैं. इसके लिए लोग तेजी से आवेदन भी कर रहे हैं. ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि हर किसी ट्रेड में काम कर सकने वाले लोगों का आवेदन लिया जा रहा है. आवेदन की जांच करने के बाद बैंक को फाइल भेजकर वित्तपोषित करा दिया जाएगा. वहीं अनट्रेंड लोगों को ट्रेनिंग दिलाकर स्वरोजगार के लिए वित्तपोषित किया जायेगा.

रोजगार दिलाने की सरकार की मंशा
ग्रामोद्योग अधिकारी ने कहा कि सभी शिक्षित, अशिक्षित प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध कराने की सरकार की मंशा है. जिले में अभी करीब साढे़ नौ हजार से अधिक प्रवासियों ने पंजीकरण कराया है, जबकि अभी तक बहुत कम संख्या में लोगों ने आवेदन किए हैं. शासन की मंशा है कि इस कल्याणकारी योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले और लोग इसके प्रति जागरूक हों.

ABOUT THE AUTHOR

...view details