उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शुरु हुआ भदोही का कालीन उद्योग, जल्द पूरे होंगे विदेशी ऑर्डर

By

Published : Jun 15, 2021, 9:46 PM IST

शुरु हुआ भदोही का कालीन उद्योग
शुरु हुआ भदोही का कालीन उद्योग

हाथ के बने अपने कालीनों के लिए दुनियाभर में मश्हूर भदोही के कालीन उद्योग को लॉकडाउन में बड़ा झटका लगा है. हालांकि बंदी के बाद शुरु हुए कारोबार ने रफ्तार पकड़ ली है. कालीन निर्यातक बुनकरों के जरिए विदेशी ऑर्डरों को पूरा कराने की कवायद में जुटे हुए हैं.

भदोही: वैश्विक स्तर पर भारतीय कालीन उद्योग की अलग पहचान है. खासकर भदोही, मिर्जापुर और कश्मीर की कालीन की तो बात ही कुछ और है. कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन में कालीन उद्योग को कई करोड़ का नुकसान हुआ है. अनलॉक होने के बाद कारोबार फिर से पटरी पर लौटने लगा है. उम्मीद है कि 3-4 महीने में हालात और सुधरेंगे.

भदोही की निर्मित कालीनें विदेशी बाजारों में सबसे अधिक पसंद की जाती हैं. भदोही से सबसे अधिक एक्सपोर्ट अमेरिकी बाजारों में होता है. कोरोना की वजह से इस इंडस्ट्री से जुड़े लाखों बुनकरों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. कोरोना के चलते कामकाज बंद हो गया तो दूसरे प्रान्त के बुनकरों ने पलायन कर लिया, इससे बुनकरों का भी बहुत नुकसान हुआ. उनके सामने रोजी-रोटी का संकट गहरा गया था. लेकिन अनलॉक के बाद कालीन कंपनियों ने रफ्तार पकड़ ली है. अब बुनकरों को भी काम मिल रहा है.

शुरु हुआ भदोही का कालीन उद्योग

कोरोना की वजह से कालीन उद्योग का करोड़ों का नुकसान हुआ है. विदेशी खरीददार यहां नहीं आ सके हैं. निर्यातक विदेशी ग्राहकों से ऑनलाइन माध्यमों से जरूर जुड़े रहे लेकिन, स्थानीय स्तर पर कामकाज नहीं चल सका. इस समय निर्यातकों के पास विदेशी बाजारों से ऑर्डर हैं और अब वह प्रयास कर रहे हैं कि उन आर्डरों को पूरा किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details