उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सरकारी स्कूल में टीडी-डीपीटी की वैक्सीन लगने के बाद 80 बच्चों की बिगड़ी तबीयत, अभिभावकों का हंगामा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 4, 2023, 8:10 PM IST

संभल के एक सरकारी स्कूल में बच्चों को टीटी-डीपीटी (Sambhal DPT Vaccine Children Sick) का टीका लगाया गया. इसके बाद कई बच्चे बीमार पड़ गए. इससे वे शनिवार को स्कूल नहीं गए. घटना के बाद अभिभावकों ने स्कूल में पहुंचकर हंगामा किया.

वैक्सीन लगने के बाद कई बच्चों की तबीयत बिगड़ गई.
वैक्सीन लगने के बाद कई बच्चों की तबीयत बिगड़ गई.

वैक्सीन लगने के बाद कई बच्चों की तबीयत बिगड़ गई.

संभल :जिले के गुन्नौर ब्लॉक के एक सरकारी स्कूल में शुक्रवार को बच्चों को टीडी-डीपीटी की वैक्सीन लगाई गई थी. इसके अगले दिन शनिवार को करीब 80 बच्चे बीमार हो गए. बुखार, दर्द और उल्टी की शिकायत होने लगी. इसकी वजह से बच्चे स्कूल नहीं गए. नाराज अभिभावकों ने स्कूल में पहुंचकर हंगामा किया. बाद में स्वास्थ्य महकमे की ओर से सभी बच्चों को दवाएं उपलब्ध कराई गईं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी स्कूल में पहुंचे. उन्होंने पूरे मामले की जानकारी ली.

शुक्रवार को किया गया था टीकाकरण :मामला गुन्नौर ब्लॉक के गांव धनारी पट्टी लाल सिंह कंपोजिट विद्यालय का है. शुक्रवार को स्कूल के बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से डीपीटी की वैक्सीन लगाई गई थी. वैक्सीन लगने के बाद बच्चों को दर्द, बुखार और उल्टी की शिकायतें होने लगीं. बच्चे घर पर ही लेटे रहे और शनिवार को स्कूल भी नहीं गए. बच्चों की तबीयत बिगड़ने पर अभिभावकों में गुस्सा पनप गया. उन्होंने स्कूल पहुंचकर हंगामा करना शुरू कर दिया. स्कूल के प्रधानाचार्य और स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया. कहा कि बिना अभिभावकों के सूचित किए ही वैक्सीन लगा दी गई.

स्वास्थ्य कर्मी बोले- सिंकाई न होने से आई दिक्कत :अभिभावकों के अनुसार 80 बच्चों की हालत बिगड़ी है. हंगामे की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए. स्कूल के प्रधानाचार्य जयपाल सिंह ने बताया कि कुछ बच्चों की तबीयत खराब हुई है, उनके शरीर में दर्द की शिकायत है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी स्कूल में पहुंच चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशीष कुमार ने बताया कि जिन बच्चों को वैक्सीन लगी है उनके अभिभावकों को सूचित कर दिया गया था. बताया गया था कि बच्चों की सिकाई कर दें. जिन अभिभावकों को इसकी जानकारी नहीं मिली तो उनके बच्चों के शरीर में सूजन आ गई. सभी को दवाई दे दी गई है. स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक डॉ. हिफजुर्रहमान ने बताया कि करीब 15 बच्चों की तबीयत खराब हुई है. सभी को दवाएं दे दी गईं हैं.

यह भी पढ़ें :डिप्थीरिया की रोकथाम के लिए वाराणसी में चलेगा विशेष अभियान, बच्चों का इन तिथियों पर कराएं टीकाकरण

बीमारी से बचाने के लिए यूपी में 98.4 फीसदी बच्चों का टीकाकरण हुआ

ABOUT THE AUTHOR

...view details