उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam 2023: अफसर या माफिया बोर्ड परीक्षा में नकल कराने पर जाएंगे जेल और लगेगी रासुका: शिक्षा मंत्री

By

Published : Feb 12, 2023, 6:47 PM IST

यूपी के संभल जिले में पहुंची माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने बोर्ड परीक्षा को लेकर अपना रुख स्पष्ट किया है. उन्होंने नकल माफिया पर रासुका लगाने का एलान किया है.

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी
माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी

संभलः उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने नकल माफियाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा में नकल कराने जैसी हलचल अगर कहीं भी होती है तो नकल माफियाओं का पहला स्थान जेल होगा. अगर अफसरों की भी संलिप्तता सामने आती है तो वह भी नहीं बक्शे जाएंगे. इन सभी पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी.

जिले में पार्टी की एक मीटिंग के दौरान माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने स्पष्ट कहा है बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यूपी सरकार की तैयारियां पूरी है. लेकिन अगर परीक्षा के दौरान माफियाओं ने अपनी पुरानी आदतों को दोहराने का प्रयास किया तो उनकी खैर नहीं है. गुलाब देवी ने कहा कि पूर्व की सरकारों में एक इरादे से परीक्षाओं में नकल की जाती थी. माफिया नकल कराते थे लेकिन उस तरह का प्रयास अगर किया गया या फिर हल्की सी भी कहीं हलचल हुई तो कोई भी बचेगा नहीं, उसका पहला स्थान जेल होगा.

शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी ने नकल कराने में अफसरों की सांठगांठ की भूमिका के सवाल पर स्पष्ट कहा कि कोई भी व्यक्ति हो सभी कानून के दायरे में आएंगे, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा चाहे अफसर हो या फिर नकल माफिया सभी पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी. गुलाब देवी ने कहा कि इस समय सारे विद्यार्थी तनाव मुक्त हैं, उन्हें किसी भी प्रकार की कोई उलझन नहीं है. सभी परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में खुशी से परीक्षा देंगे. इस बार त्योहार होने से पहले ही बोर्ड की परीक्षाएं पूर्ण हो जाएंगी.

उत्तर प्रदेश में आगामी 16 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है. परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही सख्त है तो वहीं अफसरों को सख्त हिदायत दी गई है कि नकल माफियाओं के खिलाफ किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें-Nurse Recruitment Exam : लोहिया अस्पताल की नर्स भर्ती परीक्षा रद्द, जांच में सामने आ रही यह कमी

ABOUT THE AUTHOR

...view details