उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेसिक शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षा में कैमरे के सामने नकल, प्रिंसिपल भी रहे मौजूद

By

Published : Mar 23, 2023, 11:10 AM IST

संभल में बेसिक शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षा में परिषदीय स्कूल का शिक्षक बच्चों को नकल करा रहा था. बच्चों को नकल कराने का ये पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद हो गया.

Sambhal Primary School
Sambhal Primary School

परीक्षा में नकल कराता शिक्षक

संभलः उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को पूरी तरह से नकलविहीन संपन्न करा दिया है. लेकिन, परिषदीय स्कूल में शिक्षक ही बच्चों का पेपर हल कराता हुआ मिला. बेसिक शिक्षा विभाग की वार्षिक परीक्षा में शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर पूरा पेपर सॉल्व करा रहा था, जो कैमरे में कैद हो गया. प्रधानाध्यापक की मौजूदगी में बच्चों के समझाने के नाम पर धड़ल्ले से नकल कराई जा रही थी. वहीं, बीएसए ने मामले से अनभिज्ञता जताते हुए जांच कर कार्रवाई की बात कही है.

दरअसल, रजपुरा ब्लॉक के गांव शाहपुर के कंपोजिट विद्यालय में बेसिक शिक्षा की वार्षिक परीक्षा चल रही थी. इस दौरान कक्षा 3 के बच्चों को परीक्षा के दौरान नकल कराने का मामला सामने आया है. शिक्षक ओमप्रकाश बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर उत्तर लिखकर नकल कराते कैमरे में कैद हुआ. टीचर ने कक्षा 3 के अंग्रेजी विषय की परीक्षा के दौरान ब्लैक बोर्ड पर सारे प्रश्नों के उत्तर लिख दिए. हैरानी की बात ये है कि पूरा मामला खेल इंचार्ज प्रधानाध्यापक की सहमति से उनकी मौजूदगी में हुआ. वहीं, शिक्षक भी हंसकर नकल कराने की बात को स्वीकार कर रहा है.

इंचार्ज प्रधानाध्यापक बच्चों को समझाने के नाम पर पूरे मामले को नजरअंदाज करते दिखे. अब इस पूरे मामले पर जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने कहा है कि मामले की उन्हें जानकारी नहीं है. अगर इस तरह का मामला सामने आया है तो यह गलत है. इसकी पूरी जांच कर विधिक कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन संपन्न कराते हुए राहत की सांस ली थी. लेकिन, बेसिक शिक्षा विभाग में इस तरह की लापरवाही विभाग की पोल खोल रही है.

ये भी पढ़ेंःबीच रास्ते में खराब हुई वॉल्वो बस, यात्रियों ने किया हंगामा, जांच के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details