उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Sambhal News : संभल में नाई ने दलित के बाल काटने से किया इनकार, फिर हुआ ये..

By

Published : Feb 25, 2023, 12:33 PM IST

संभल जिले में एक नाई ने दलित के बाल काटने से मना करा दिया. बतााय जा रहा है कि गांव में अन्य वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है. आरोप है कि अन्य वर्ग के लोगों का कहना है कि अगर नाई दलित के बाल काटेगा तो वे लोग बाल नहीं कटाएंगे.

etv bharat
गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र

संभलःजिले से हैरान कर देने वाला एक मामला सामने आया है. यहां एक नाई ने दलित लोगों के बाल काटने से इंकार कर दिया है. इंकार की वजह बताई गई है कि गांव में अन्य वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है और अगर नाई ने दलितों के बाल काटे तो वह लोग उससे बाल नहीं कटवाएंगे. इसके बाद मामला थाने तक पहुंचा तो पुलिस ने न सिर्फ समझौता कराया, बल्कि यह तय हुआ कि अगर नाई गांव में दुकान चलाएगा तो सभी जातियों के बाल काटेगा.

पूरा मामला गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र के महमूदपुर गांव का है. यहां गांव में एक नाई की हेयर सैलून की दुकान है. पूरे गांव में अनुसूचित जाति के लोगों के अलावा सामान्य वर्ग के लोग भी रहते हैं. ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सामान्य वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है. हालांकि गांव में नाई की दुकान पर बाल कटाने के लिए सभी वर्ग के लोग पहुंचते हैं. वहीं, शुक्रवार को नाई की दुकान पर अनुसूचित जाति का एक व्यक्ति बाल कटाने पहुंचा तो नाई ने उसके बाल काटने से इंकार कर दिया. इसके बाद उस व्यक्ति ने घर आकर अपने परिवार एवं बिरादरी के लोगों को सारी बात बताई.

अनुसूचित जाति के सभी लोग एकत्र होकर नाई की दुकान पर पहुंच गए और नाई से पूछा कि उसने बाल क्यों नहीं काटे. जब नाई ने कोई संतोषजनक बात नहीं बताई तो सभी लोग एकत्र होकर गुन्नौर कोतवाली पहुंचे, जहां पुलिस को उन्होंने सारी बात बताई. दलित समुदाय के व्यक्ति के बाल नहीं काटने वाले नाई को पुलिस ने थाने बुलाया. पुलिस पूछताछ में नाई ने बताया कि गांव में अन्य वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है और ऐसे में अगर वह दलित समुदाय के लोगों के बाल काटेगा तो अन्य बिरादरी के लोग उसकी दुकान पर बाल कटवाने नहीं आएंगे. इस पर पुलिस ने नाई एवं दलित समुदाय के लोगों के बीच समझौता कराया. वहीं, बल्कि इस दौरान तय हुआ कि अगर नाई को गांव में अपनी दुकान चलानी है तो वह सभी जाति के लोगों के बाल काटेगा.

गुन्नौर पुलिस क्षेत्राधिकारी आलोक कुमार सिद्धू ने बताया कि महमूदपुर गांव में पूर्व प्रधान एवं मौजूदा प्रधान के बीच पार्टीबंदी चल रही है. बीते शुक्रवार को गांव में शादी का प्रोग्राम था, जिसमें युवक नाई की दुकान पर बाल कटाने पहुंचा था. दुकान पर पहले से ही कई ग्राहक बैठे थे, लेकिन युवक ने बाल जल्दी कटाने की बात कही. मगर, नाई ने थोड़ी देर प्रतीक्षा करने की बात कह डाली. इसके बाद यह सब ड्रामा रचा गया. थाने में दोनों पक्षों के बीच समझौता करा दिया गया है. फिलहाल गांव में शांति व्यवस्था कायम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details