उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

असामाजिक तत्वों ने शिव मंदिर में की तोड़फोड़, हिंदू संगठन ने लगाया जाम

By

Published : Jan 4, 2023, 1:55 PM IST

संभल में असामाजिक तत्वों ने शिव मंदिर में तोड़फोड़ की. देव प्रतिमा तोड़े जाने की घटना से श्रद्धालुओं में आक्रोश फैल गया. गुस्साए लोगों ने सड़क पर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया. पुलिस प्रशासन ने कार्रवाई की बात कही है.

etv bharat
शिव मंदिर

शिव मंदिर में तोड़फोड़

संभलःबहजोई कोतवाली क्षेत्र में बुधवार को कुछ असामाजिक तत्वों ने शिव मंदिर में तोड़फोड़ की. इतना ही नहीं उन्होंने शिवलिंग को भी क्षतिग्रस्त किया. सुबह मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने यह देखकर हंगामा शुरू कर दिया. श्रद्धालुओं ने हाईवे पर जाम लगाकर जमकर प्रदर्शन किया. वहीं, मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया. साथ ही पुलिस ने आगे की वैधानिक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

बहजोई कोतवाली क्षेत्र के सादात बाड़ी स्थित प्राचीन पातालेश्वर शिव मंदिर में असामाजिक तत्वों ने प्राचीन शिव मंदिर में तोड़फोड़ की. शिवलिंग को भी क्षतिग्रस्त किया. बुधवार सुबह मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं को घटना की जानकारी हुई, तो हंगामा मच गया. गुस्साए लोगों ने हाईवे पर जाम लगाकर जमकर प्रदर्शन किया. वहीं, धार्मिक स्थल में देव प्रतिमाओं के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिलने पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह से आक्रोशित लोगों को समझाया, तब कहीं जाकर लोग शांत हुए.

हिंदू संगठन से जुड़े कपिल दीवाना ने बताया कि बुधवार सुबह मंदिर में मूर्तियां खंडित की जाने की जानकारी मिली. इसके बाद गुस्साए लोगों ने जाम लगाया. वहीं, उन्होंने बताया कि 2 माह पहले भी मंदिर में चोरी हो चुकी है, लेकिन बावजूद इसके चोरों को पकड़ा नहीं गया है. आज फिर मंदिर में मूर्तियों को खंडित किया गया है. ऐसे में प्रशासन से मांग की गई है कि तत्काल मूर्तियों को बदलवाया जाए.

इस मामले में पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्रा का कहना है कि पुलिस को लोगों द्वारा बताया गया कि मंदिर में मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया गया है. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की, तो जानकारी मिली कि मंदिर के दो पुजारियों के बीच आपसी विवाद चल रहा है. दोनों पुजारियों की तहरीर के आधार पर मुकदमा लिखा जा रहा है. एसपी ने बताया कि शांति व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस बल लगा दिया गया है. वहीं, पुजारियों के बीच मंदिर के कंट्रोल का पुराना मामला कोर्ट में चल रहा है. कोर्ट के निस्तारण के बाद ही पुलिस आगे की वैधानिक कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details